Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बोनलेस चिकन टिक्का

हमें फॉलो करें बोनलेस चिकन टिक्का
तैयार होने में लगा समय : 15-17 मिनट और दो व्यक्तियों के लिए।
ND

सामग्री :
500 ग्राम बोनलेस (बिना हड्डी का) चिकन, आधा कप दही, एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, एक बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट, एक छोटा चम्मच लाल मिर्च का पेस्ट, एक छोटा चम्मच जीरा पावडर, एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पावडर, एक छोटा चम्मच गरम मसाला, एक बड़ा चम्मच तेल, एक बड़ा चम्मच मक्खन और स्वादानुसार नमक।

बनाने की विधि :
सबसे पहले चिकन को अच्छे से धोकर साफ कर लें, फिर इसको लगभग एक इंच आकार के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। आप चाहे तो अपनी इच्छानुसार आकार के टुकड़े भी काट सकते हैं। अब इस कटे हुए बोनलेस चिकन में फोक की सहायता से छेद कर लें।

अब इस चिकन में नींबू के रस की आधी मात्रा और स्वादानुसार नमक मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स कर एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि रस और नमक चिकन के अंदर तक मिक्स हो जाए।

इसके बाद इसमें दही, अदरक-लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च का पेस्ट, लाल मिर्च पावडर, जीरा पावडर, गरम मसाला और तेल मिलाएं। इसे भी अच्छी तरह मिक्स कर चार घंटे के लिए ऐसे ही रखें जिससे सारे मसाले चिकन में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं।

चार घंटे के बाद इन चिकन के टुकड़ों को पहले से गर्म किए गए ओवन में 15 मिनट तक रोस्ट करें। फिर इनमें मक्खन लगाकर एक मिनट तक फिर रोस्ट करें। रोस्ट करने के बाद नींबू के रस और बारीक कटे हरे धनिए के से सजा कर गरमा-गरम सर्व करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi