Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मित्रमंडल की सातवीं वार्षिक पिकनिक

हमें फॉलो करें मित्रमंडल की सातवीं वार्षिक पिकनिक

WD

रविवार, 26 अक्टूबर, को टेक्सास, ह्यूस्टन के बीयर क्रीक पार्क में मध्यप्रदेश मित्र मंडल (एमपीएमएम) ने सातवीं दाल बाटी पिकनिक का आयोजन किया। इस दिन भर चलने वाले आयोजन में करीब 200 लोगों ने भाग लिया और दाल-बाटी, पोहा-सेव, जलेबी और गर्मागर्म चाय का मजा लिया।


 

आयोजन के दौरान मौजूद लोगों ने घनिष्ठता, परिवार और मित्रों के साथ करीबी और आनंद के वातावरण का अहसास अद्वितीय और रोचक था। बाटी पकाने, भोजन पेश करने और स्टेज पर परफॉर्म करने में प्रत्येक कार्यकर्ता ने मिलजुलकर भाग लिया। 
 
इस दौरान नए परिवारों ने अपना परिचय दिया, लोगों ने तम्बोला खेला जिसे हमारे ही एक सदस्य ने तैयार किया था। यह मध्य प्रदेश के स्थानों और लोगों के बारे में था। प्रत्येक को मध्य प्रदेश के बारे में रोचक तथ्य जानने को मिले और लोगों ने प्रश्नोत्तर का आनंद लिया। मौसम अच्छा होने के कारण कई सदस्यों ने क्रिकेट और अन्य खेलों का मजा लिया। इस कार्यक्रम का प्रमुख आकर्षण राज्य के काबीना मंत्री कैलाश विजयवर्गीय का लाइव संदेश था जोकि फोन पर भेजा गया था। 

webdunia

 
उन्होंने अमेरिका में भारत की जड़ों को मजबूत बनाए रखने और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश की प्रगति में संभावनाओं को साकार रूप देने का आग्रह किया। यह लाइव फोन कॉल न्यूयॉर्क के जीतेन्द्र मुच्छाल द्वारा तालमेल संभव किया गया। पिछले दो वर्षों के दौरान यह पिकनिक इतनी अधिक लोकप्रिय हो गई है कि आयोजन से दो सप्ताह पहले सदस्यों का आना सुनिश्चित करना पड़ा ताकि कार्यक्रम के संचालन में कोई गडबड़ी न हो। मध्य प्रदेश मित्र मंडल एक ऐसा अनौपचारिक सामुदायिक गुट है जोकि टेक्सास में रहने वाले मध्य प्रदेश या छत्तीसगढ़ के लोगों से मिलकर बना है। 
 
इस गुट को वर्ष 2002 में आशीष भंडारी और निखिल जैन ने ह्यूस्टन में शुरू किया था और आज यह विभिन्न शहरों जैसे इंदौर, भोपाल, जबलपुर, बिलासपुर, रायपुर और ग्वालियर आदि के 200 से अधिक परिवारों का गुट बन गया है। गुट की वेबसाइट http://www.mp.abindore.com नाम से रजिस्टर्ड है। इस वार्षिक कार्यक्रम को ह्यूस्टन और भारत के विभिन्न ‍मीडिया ग्रुपों ने कवर किया। 
 
तस्वीर साभार : नवीन मेडिवाला । 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi