Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ब्रिटेन में शुरू हुई उल्टी गिनती

webdunia
सोमवार, 25 अगस्त 2008 (14:43 IST)
रोशनी की अठखेलियों के बीच लंदन ने बीजिंग में पिछली रात जैसे ही ओलिम्पिक का झंडा थामा समूचे ब्रिटेन में सैंकडों लाल, सफेद और नीला ब्रिटिश ध्वज लहरा उठे।

जिस समय बीजिंग के बर्ड्स नेस्ट में आतिशबाजी का विस्फोट चल रहा था उस वक्त यहाँ बकिंघम पैलेस के सामने 40 हजार की भीड़ 2012 के ओलिम्पिक खेलों की उलटी गिनती शुरू होने का जश्न मना रही थी।

शाही जुलूसों और समारोहों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रास्ते के दोनों तरफ ब्रिटेन का झंडा लहरा रहा था। मॉल पर खूब चहल पहल थी और लोग मस्ती में झूमते हुए नाच गा रहे थे।

लंदन के महापौर बोरिस जॉनसन ने बीजिंग में ओलिम्पिक ध्वज थामने के बाद 2012 के खेलों के शानदार आयोजन का वायदा किया तो यहाँ टेलीविजन स्क्रीन के सामने खड़े लोगों के चेहरे खुशी से खिल उठे।

जॉनसन ने कहा कि लंदन अगले ओलिम्पिक को कामयाब बनाने के लिए अपनी पूरी ताकत और कौशल लगा देगा। उन्होंने कहा कि हम आप सब को लंदन आने का न्यौता दे रहे हैं।

इंग्लैंड के दक्षिण पश्चिमी सिरे लैंड्स एंड से उत्तरी अंस्ट द्वीप तक 400 से ज्यादा जगह ब्रिटेन का झंडा फहराया गया। बीबीसी टेलीविजन ने अपनी स्क्रीन पर उलटी गिनती शुरू कर दी, जिसमें 1433 दिन बाकी दिखाया जा रहा था1

मैकफ्लाई की धुन पर कैथरिन जेनकिंस, विल यंग और जेम्स मौरिसन की आवाज समूचे माहौल में गूँज रही थी।

लंदन ने दूसरे महायुद्ध के बाद पहले ओलिम्पिक खेलों की 1948 में मेजबानी की थी। पूर्व 1500 मीटर ओलिम्पिक चैम्पियन और 2012 की आयोजन समिति के प्रमुख सेबेस्टियन को ने कहा कि अब एक बार फिर सबकी निगाहें लंदन पर टिक गई हैं।

बीजिंग ओलिम्पिक में ब्रिटेन 19 स्वर्ण पदक जीत कर चौथे नंबर पर रहा। इससे पहले एथेंस में उसने सिर्फ नौ स्वर्ण जीते थे। को ने कहा कि यह हम सब के लिए गर्व का क्षण है।

महारानी एलिजाबेथ ने देश के एथलीटों को बधाई देते हुए कहा कि आपकी कामयाबी हम सब को प्रेरित करेगी कि हम लंदन ओलिम्पिक को बेमिसाल बनाने के लिए अगले चार साल तक कड़ी मेहनत करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi