Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

वसुंधरा की मौजदूगी में भाजपा को बागियों की चुनौती

हमें फॉलो करें वसुंधरा की मौजदूगी में भाजपा को बागियों की चुनौती
कोटा , शनिवार, 30 नवंबर 2013 (07:47 IST)
FILE
कोटा। राजस्थान के झालावाड़ जिले में पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वसुंधरा राजे के झालरापाटन सीट से चुनाव मैदान में होने से राजनीतिक दृष्टि से यह जिला काफी महत्वपूर्ण हो गया है।

इस जिले का राजनीतिक महत्व इस बात को लेकर है कि जिले के शेष तीन विधानसभा सीटों खानपुर, मनोहरथाना और डग में राजे की उपस्थिति के बावजूद भाजपा के अपनी ही पार्टी के बागियों से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है जो पार्टी के लिए चिंता का विषय है।

राजे झालरापाटन सीट से लगातार दूसरी बार चुनाव लड़ रही हैं जहां उनका मुकाबला खानपुर विधानसभा सीट से पिछले लगातार दो चुनाव हार चुकीं मीनाक्षी चन्द्रावत से है। राजे के लिए चुनावी परिस्थितियां कठिन नहीं हैं। शायद इसलिए अब तक लगातार चौबीस घंटे भी अपने निर्वाचन क्षेत्र में टिकी नहीं हैं।

इसके विपरीत सबसे दिलचस्प मुकाबला खानपुर सीट पर है जहां भाजपा को अपने ही बागी से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। राजे को झालावाड़ की राजनीति में लाने वाले भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे दिवंगत अनंग कुमार जैन के पुत्र अनिल जैन यहां से मौजूदा भाजपा विधायक हैं।

राजनीतिक कारणों की वजह से इस बार यहां से अनिल जैन का टिकट काटकर पूर्व विधायक नरेन्द्र नागर को दिया जिनका पिछली बार मौजूदा विधायक होते हुए भी भाजपा ने टिकट काटकर जैन को अपना प्रत्याशी बनाया था। नतीजतन अब अनिल जैन बागी होकर ताल ठोक रहे हैं और अपने भाषणों में इस बात का उल्लेख करना नहीं भूलते कि उनके पिता ही राजे को झालावाड़ लाए थे।

राजे से नाराज भाजपा के कुछ वरिष्ठ नेताओं की सहानुभूति और समर्थन भी उनके साथ होने के कारण यहां चुनाव न केवल दिलचस्प हो गया है बल्कि राजे और भाजपा की प्रतिष्ठा का सवाल भी बन गया है। कांग्रेस ने यहां से बाहरी प्रत्याशी संजय गुर्जर को अपना प्रत्याशी बनाया है जो पिछला चुनाव झालरापाटन से राजे के खिलाफ लड़कर हार चुके हैं।

मनोहरथाना सीट से कांग्रेस के वर्तमान विधायक रमेश मीणा की राह में तो कोई बाधा नजर नहीं आ रही लेकिन भाजपा प्रत्याशी कंवर लाल के खिलाफ भाजपा के पांच बार विधायक रह चुके जगन्नाथ वर्मा ने बागी से रूप में ताल ठोककर मुश्किल खड़ी कर दी है और इसका नुकसान भाजपा को ही उठाना पड़ेगा।

डग सीट से भाजपा से बगावत करके नेशनल पीपुल्स पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं स्नेहलता आर्य ने भाजपा के नवोदित प्रत्याशी आरसी सुनारीवाल के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं जो पहले भी यहां से कांग्रेस के विधायक मदनलाल वर्मा से कड़ी चुनौती का सामना कर रहे हैं। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi