Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इफ्तार को लजीज बनाइए खजूर से बने विभिन्न व्यंजनों से

हमें फॉलो करें इफ्तार को लजीज बनाइए खजूर से बने विभिन्न व्यंजनों से
नई दिल्ली। रमजान के पवित्र महीने में रोजेदार सूरज डूबने पर इफ्तार पारंपरिक खजूर से करते हैं साथ ही दस्तरखान पर अन्य फल, दूध और ज्यूस होते हैं।

परिवार और मित्रों के लिए इफ्तार को खास बनाने के लिए खानसामे पारंपरिक मेवों को आसानी से बनने वाली मिठाइयों में मिला रहे हैं।
 
खानसामा सुरजन सिंह जौली ने कहा कि उन्होंने हैदराबाद में सूखी खुबानी से बनने वाले ‘खुबानी का मीठा’ से प्रेरणा लेकर ‘खजूर का मीठा’ बनाया।
 
जौली ने कहा कि इस जल्दी से बनने वाली मिठाई के लिए आप कटे हुए बादामों के साथ खजूरों को दूध में तब तक मिलाएं, जब तक कि वो गूदेदार न हो जाए। खजूर का रंग थोड़ा गहरा होता है और यह आसानी से मिलकर एक व्यंजन में बदल जाता है।
 
खानसामे ने कहा कि खजूर सेहत के लिए अच्छी होती हैं और यह मीठी भी होती है इसलिए आपको इसमें अलग से चीनी मिलने की जरूरत नहीं है इसलिए ‘खजूर का मीठा’ इफ्तार की दावतों को लजीज बनाने का काम करता है।
 
खजूरों में फाइबर होता है और रमजान में खाने का चक्र बदल जाता है, दिन में खाना नहीं खाया जाता इसलिए खजूरों के सेवन से किसी को कब्ज नहीं होती है और मूत्र भी ठीक होता है। इफ्तार के बाद भूख मिटाने के लिए इसमें पर्याप्त कैलोरी होती हैं।
 
पोषण विशेषज्ञ डॉ. विद्या आर ने कहा कि खजूर आयरन का एक अच्छा स्रोत है और यह हीमोग्लोबीन को सही रखने में मदद करता है और चक्कर, काले घेरे, बालों के झड़ने को रोकता है और रोग प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। (भाषा)

 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi