Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कुत्ते-कुतिया का ब्याह! (देखें वीडियो)

हमें फॉलो करें कुत्ते-कुतिया का ब्याह! (देखें वीडियो)
इंदौर , गुरुवार, 3 जुलाई 2014 (10:49 IST)
इंदौर। मानसून की आमद में देरी से बेहाल लोगों ने बुधवार को यहां अजीबोगरीब टोटका आजमाते हुए कुत्ते और कुतिया की प्रतीकात्मक शादी कराई।

मूसाखेड़ी इलाके में कुत्ते और कुतिया की प्रतीकात्मक शादी कराने वाले लोगों के समूह के अगुवा रमेशसिंह तोमर ने कहा कि बारिश नहीं होने से आम लोग बेहद परेशान हैं और महंगाई बढ़ने का खतरा भी गहराता जा रहा है। इसलिए हमें कुत्ते और कुतिया की शादी का टोटका आजमाना पड़ा।

तोमर ने कहा कि हमारी मान्यता है कि इस टोटके से वर्षा के देवता इंद्र प्रसन्न होंगे और बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कुत्ते और कुतिया की शादी में वे अधिकांश रस्में निभाई गईं, जो इंसानों के विवाह में पूरी की जाती हैं।

उन्होंने बताया कि हमने एक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) में कुत्ते को बैठाकर उसकी बारात निकाली। इसके बाद वैदिक पद्धति से कुत्ते और कुतिया की शादी कराई। इस दौरान कुत्ते और कुतिया के फेरे भी कराए गए।

उल्लेखनीय है कि अड़ियल बादलों को मनाने के लिये मध्यप्रदेश के अलग-अलग अंचलों में बछड़े-बछिया, गधा-गधी और मेंढक-मेंढकी के प्रतीकात्मक विवाह के दृश्य भी इन दिनों आम हैं। कुछ लोगों की मान्यता है कि इन टोटकों से घनघोर बारिश होती है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi