AAP MLA सौरभ भारद्वाज, मैं बजरंगबली के नाम पर शपथ लेता हूं...

सोमवार, 24 फ़रवरी 2020 (15:23 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली की सातवीं विधानसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हुआ और नवनिर्वाचित विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।
 
तीन दिन का विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाने के लिए मटिया महल से आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक शोएब इकबाल को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया।
 
सबसे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ईश्वर के नाम पर शपथ ली। केजरीवाल मंत्रिमंडल के अन्य मंत्री मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, इमरान हुसैन, राजेंद्र पाल गौतम और कैलाश गहलोत ने शपथ ली। जैन ने भगवान महावीर के नाम पर शपथ ली जबकि अन्य सभी मंत्रियों ने ईश्वर के नाम पर शपथ ली।
 
केजरीवाल और मंत्रिमंडल के सदस्यों के शपथ लेने के बाद विधानसभा में क्रमवार विधायकों ने शपथ ग्रहण की। ग्रेटर कैलाश से विधायक सौरभ भारद्वाज ने बजरंग बली के नाम पर तो बुराड़ी से आप विधायक संजीव झा और किराड़ी से ही पार्टी के विधायक रितुराज झा ने मैथिली भाषा में शपथ ली। 
गोयल फिर विधानसभा अध्यक्ष : रामनिवास गोयल सोमवार को दिल्ली विधानसभा के सर्वसम्मति से फिर अध्यक्ष निर्वाचित किए गए। 7वीं दिल्ली विधानसभा के पहले सत्र की सोमवार को शुरुआत हुई। सत्र 26 फरवरी तक चलेगा।  शोएब इकबाल को प्रोटेम स्पीकर चुना गया। विधायकों के शपथ लेने के बाद अपराह्न विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव हुआ जिसमें गोयल को फिर से अध्यक्ष चुना गया। गोयल शाहदरा से दूसरी बार विधायक चुने गए हैं। 
 
गोयल के सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुने जाने पर खुशी जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गोयल विधानसभा के वरिष्ठ सदस्य हैं और बिना किसी भेदभाव के सदन को चलाते हैं। वह दिल्ली विधानसभा के ‘भीष्म पितामह’ हैं। उल्लेखनीय है कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में आप ने 70 में से 62 सीटें जीती हैं, जबकि केन्द्र में सत्तारूढ़ भाजपा केवल 8 सीटें ही जीत पाई।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भारत-अमेरिका के बीच महज गठजोड़ नहीं, करीबी रिश्ते हैं- मोदी