Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

earthquake : उत्तराखंड के ऋषिकेश में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.4 रही तीव्रता

हमें फॉलो करें webdunia

एन. पांडेय

शनिवार, 12 नवंबर 2022 (20:54 IST)
देहरादून। उत्तराखंड की भूमि पर शनिवार को 2 बार भूकंप के झटके महसूस हुए। आज यानी शनिवार को शाम 4 बजकर 25 मिनट पर जो भूकंप आया उसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने में 3.4 तीव्रता दर्ज की गई। उसका केंद्र ऋषिकेश बताया गया है जबकि इसके बाद शाम को भी दूसरा भूकंप का झटका शाम करीब 7 बजकर 57 मिनट पर आया। भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जा रहा है।

इसकी तीव्रता 5.4 आंकी गई। हालांकि भूकंप से नुकसान की कोई सूचना नहीं है। इससे पहले 9 नवंबर तड़के दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इससे पूर्व मंगलवार और बुधवार को भूकंप से यहां धरती हिली थी। उत्तराखंड के हिमालयन बेल्ट में फाल्ट लाइन के कारण लगातार भूकंप के झटके आ रहे हैं और भविष्य में इसकी और आशंका बनी हुई है।

उत्तराखंड में विनाशकारी भूकंप का भी एक इतिहास रहा है। उत्तराखंड के उत्तरकाशी और चमोली जिले में 2 बड़े भूकम्प पहले भी आ चुके हैं। इस वजह से भूकंप का हल्का झटका महसूस होती ही लोग दहशत में आ जाते हैं। हिमालयी राज्य उत्तराखंड को बेहद संवेदनशील माना जाता है।

भूकंप के लिहाज से अति संवेदनशील जोन पांच में इसके रुद्रप्रयाग (अधिकांश भाग), बागेश्वर, पिथौरागढ़, चमोली, उत्तरकाशी जिले के हिस्से आते हैं, जबकि उधमसिंह नगर, नैनीताल, चंपावत, हरिद्वार, पौड़ी व अल्मोड़ा जोन चार में हैं। देहरादून व टिहरी दोनों जोन में आते हैं। प्रतिवर्ष उत्तराखंड में औसतन एक हजार झटके आने की बात वैज्ञानिकों के अध्ययन में सामने आई है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

earthquake : दिल्ली-NCR में फिर भूकंप के झटके, उत्तराखंड में भी हिली धरती