Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

तमिलनाडु में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट, 11 लोगों की मौत, 36 घायल

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
शुक्रवार, 12 फ़रवरी 2021 (16:38 IST)
विरुद्धनगर (तमिलनाडु)। तमिलनाडु के इस दक्षिणी जिले में सत्तूर के पास शुक्रवार को एक पटाखा फैक्टरी में हुए विस्फोट में कम से कम 11 श्रमिकों की मौत हो गई और 36 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी।
 
उन्होंने बताया कि अच्छनकुलम गांव में स्थित इस पटाखा फैक्टरी में पटाखे बनाने के लिए कुछ रसायनों को मिलाया जा रहा था, तभी यह विस्फोट हुआ। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी, राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस घटना पर शोक प्रकट किया है।
 
केन्द्र से 2-2 लाख का मुआवजा : मोदी ने प्रत्येक मृतक के परिजन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि, जबकि पलानीस्वामी ने मुख्यमंत्री जन राहत कोष से 3-3 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। विस्फोट के चलते फैक्टरी की इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और कई लोग झुलस गए।
 
पलानीस्वामी ने एक बयान में कहा कि 11 श्रमिकों की मौके पर ही मौत हो गई। मुख्यमंत्री ने उचित कानूनी कार्रवाई का आश्वासन देते हुए घटना की जांच के आदेश दिए हैं। आग बुझाने और बचाव अभियान के लिए कई दमकल वाहन और दमकल कर्मी लगाए गए थे।
 
प्रधानमंत्री ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से पोस्ट किया कि तमिलनाडु के विरुद्धनगर में एक पटाखा फैक्टरी में आग लगने की घटना बेहद दुखद है। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मुझे आशा है कि घायल लोग जल्द ही ठीक हो जाएंगे। अधिकारी पीड़ितों की सहायता के लिए लगातार काम कर रहे हैं।
 
उन्होंने लिखा कि तमिलनाडु के विरुद्धनगर में आग लगने की घटना में मरने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिजन को पीएमएनआरएफ से दो-दो लाख रुपए की अनुग्रह राशि की मंजूरी दी गई है। गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे। पलानीस्वामी ने एक बयान में कहा कि 11 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। उन्होंने इसे लेकर शोक प्रकट किया।
 
उन्होंने कहा कि मुझे यह जानकर दुख हुआ कि विस्फोट में 36 लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों को इन लोगों की चिकित्सा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने प्रत्येक मृतक के परिजन को 3-3 लाख रुपए और गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को एक-एक लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने राहत कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है और जिलाधिकारी विरुद्धनगर को मृतकों के परिजनों को सांत्वना देने कहा गया है। पुरोहित ने कहा कि वह दुर्घटना के बारे में सुनकर स्तब्ध एवं दुखी हैं और घायलों के जल्द और पूरी तरह स्वस्थ होने की प्रार्थना कर रहे हैं।
 

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
Farmer Protest: तोमर बोले, किसान आंदोलन के दौरान हुई मौतों से संबंधित कोई रिकॉर्ड नहीं