मौसम अपडेट : वडोदरा में 14 घंटे में बरसा 18 इंच पानी, आम जनजीवन अस्त-व्यस्त, भारी बारिश की चेतावनी

गुरुवार, 1 अगस्त 2019 (07:53 IST)
बुधवार को गुजरात के वड़ोदरा में भारी बा‍रिश हुई। खबरों के मुताबिक वडोदरा में 14 घंटे में 18 इंच बारिश दर्ज की गई। चारों ओर पानी भर गया है। इससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

जलभराव के चलते लोगों के वाहन सड़कों में फंस गए हैं। कई बच्चों को बुधवार को भारी बारिश के कारण स्कूल में ही रहना पड़ा। उन्हें गुरुवार सुबह माता-पिता स्कूलों से लेने गए। बारिश की भयानक रूप को देखते हुए सेना की सहायता मांगी गई है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने बारिश के हाल को देखते हुए आपातकालीन बैठक बुलाई।
बारिश के चलते वडोदरा के जिला कलेक्टर ने सभी सरकारी, प्राइवेट और वीएमसी के स्कूलों को गुरुवार को बंद करने का आदेश दिया है। बीआरसी क्षेत्र (वडोदरा जंक्शन) में जलभराव के कारण 13 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। 
बुधवार को शाम तक कुछ घंटों के भीतर वडोदरा में 10 इंच से अधिक रिकॉर्डतोड़ बारिश हुई। कई लोग या तो दफ्तरों में फंसे हुए थे। या जलभराव के कारण बड़ी मुश्किल से घर वापस पहुंचे। 
 
 
 
 
 
गुजरात सरकार ने स्थानीय प्रशासन को वडोदरा में निचले इलाकों के लोगों को स्थानांतरित करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने बुधवार शाम को वडोदरा में स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई।
 
उन्होंने बचाव कार्यों के दौरान लोगों से स्थानीय अधिकारियों से सहयोग करने का आग्रह किया। आपातकालीन हालात से निपटने के लिए प्रशासन ने 24 घंटे एक्टिव रहने वाले इमरजेंसी कंट्रोल रूम को शुरू किया है।

इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 1800-233 0265, 0265-2423101 और 0265-2426101 जारी किए गए है। इन नंबरों पर कॉल करके सहायता मांगी जा सकती है।  मौसम कार्यालय केपूर्वानुमान के अनुसार गुजरात के कई हिस्सों में अगले दो दिनों के दौरान 'भारी से बहुत भारी बारिश' होगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख अमेरिका का दावा, मारा गया ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा