IAS में टॉप करने वाले कश्मीर के शाह फैजल अफसरी छोड़ करेंगे नेतागिरी, दिया इस्तीफा...

गुरुवार, 10 जनवरी 2019 (10:46 IST)
आईएएस में टॉप करने वाले जम्‍मू कश्‍मीर के आईएएस ऑफिसर शाह फैजल ने इस्‍तीफा दे दिया है। उन्होंने फेसबुक पर इसकी घोषणा की। बताया जा रहा है कि वे राजनीति में कदम रखेंगे और नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं।


खबरों के मुताबिक वे बारामूला से अगला लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। शाह फैजल ने सोमवार को वॉलेंट्री रिटायरमेंट की मांग की। 35 साल के शाह फैजल कश्‍मीर में कुपवाड़ा जिले के लोलाब घाटी के रहने वाले हैं। अब कहा जा रहा है कि वह बारामूला से चुनाव लड़ सकते हैं।

फैजल 2010 के आईएएस टॉपर हैं। वे कश्‍मीर के पहले शख्‍स हैं, जिन्‍होंने आईएएस की परीक्षा में टॉप किया था। फैसल ने कहा कि घाटी में लगातार लोग मर रहे हैं। इन्हें रोकने के लिए केंद्र सरकार कोई ठोस कदम नहीं उठा रही। इसके विरोध में उन्होंने आठ साल बाद आईएएस छोड़ने का फैसला किया है।

फैसल के इस्तीफे के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, राजनीति के क्षेत्र में आने के लिए फैसल का स्वागत। फैसल हाल ही में हार्वर्ड कैनेडी स्कूल में फुलब्राइट फैलोशिप पूरी करने के बाद अमेरिका से लौटे थे। अभी उन्हें तैनाती नहीं मिली थी।

किया था विवादित ट्‍वीट : करीब छह महीने शाह फैसल ने ट्वीट के जरिए देश में लगातार हो रही रेप की घटनाओं पर तंज कसा था। इस घटना के बाद कई यूजर्स ने शाह फैसल के ट्वीट पर आपत्ति जताते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी थी।

इस पोस्ट के सार्वजनिक होने के बाद केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने शाह फैसल को नोटिस जारी कर दिया। इस नोटिस में डीओपीटी ने कहा कि किसी सरकारी अधिकारी को सोशल मीडिया पर इस तरह से राय देने का अधिकार नहीं है। ट्‍वीट के बाद राज्य सरकार ने फैसल के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की थी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख मप्र की सबसे ज्यादा आयु की शेरनी की मौत, कई दिनों से थी बीमार