Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

NIA ने ISIS के ऑनलाइन दुष्प्रचार मामले में कश्मीर में 7 स्थानों पर चलाया तलाशी अभियान

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 12 जुलाई 2021 (15:22 IST)
श्रीनगर। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने प्रतिबंधित आतंकी संगठन आईएसआईएस द्वारा चलाए जा रहे ऑनलाइन दुष्प्रचार के एक मामले में रविवार को दक्षिणी कश्मीर के श्रीनगर और अनंतनाग में 7 स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया।
एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) द्वारा भारत के खिलाफ हिंसक जिहाद छेड़ने के लिए यहां संवेदनशील युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और उन्हें भर्ती करने की साजिश के संबंध में 29 जून को एक मामला दर्ज किया गया था।
 
प्रवक्ता ने कहा कि इस संबंध में भारत-केंद्रित एक ऑनलाइन दुष्प्रचार पत्रिका 'द वॉयस ऑफ हिंद' (वीओएच) मासिक आधार पर प्रकाशित की जाती है ताकि अलगाव और सांप्रदायिक घृणा की भावना पैदा करने के लिए काल्पनिक अन्याय की गलत कहानी पेश करके युवाओं को उकसाया जा सके और उन्हें कट्टरपंथी बनाया जा सके।
इस नापाक योजना को अंजाम देने के लिए ‘साइबरस्पेस’ में एक संगठित अभियान शुरू किया गया है। भारत में आईएसआईएस कैडरों के साथ-साथ विभिन्न संघर्ष क्षेत्रों में सक्रिय आईएसआईएस आतंकवादियों ने छद्म ऑनलाइन पहचान से एक नेटवर्क बनाया है, जिसमें आईएसआईएस से संबंधित दुष्प्रचार सामग्री का वितरण किया जाता है।
 
रविवार को चलाए गए तलाशी अभियान में बड़ी संख्या में आपत्तिजनक दस्तावेज और मोबाइल फोन, टैबलेट, लैपटॉप, हार्ड डिस्क जैसे डिजिटल उपकरणों के साथ ही ऐसे टी-शर्ट बरामद किए गए हैं, जिन पर आईएसआईएस का लोगो है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

बंद रखें घरों के दरवाजे-खिड़की, आ रहे हैं गृह मंत्री अमित शाह...