कश्मीर को बड़ी राहत, मोबाइल, इंटरनेट के बाद घाटी में अब टेलीफोन सेवाएं भी बहाल

गुरुवार, 5 सितम्बर 2019 (08:37 IST)
जम्मू। आर्टिकल-370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से बढ़े तनाव के बाद जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में अब स्थिति सामान्य होती दिखाई दे रही है। मोबाइल (Mobile Services) और इंटरनेट सेवा (Internet Services) कश्मीर (Kashmir) के ज्यादातर हिस्सों में चालू कर दिए जाने के बाद घाटी के ज्यादातर इलाकों में टेलीफोन सेवाओं को भी बहाल कर दिया गया है।
 
श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट शाहिद चौधरी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मोबाइल सेवाएं बहाल किए जाने के बाद अब कूपवाड़ा के कुछ हिस्सों में भी टेलीफोन सेवाओं को बहाल कर दिया गया है। डीएम ने कहा कि इस तनावपूर्ण हालात में भी जिस तरह से जनता ने धैर्य बनाए रखा, उसके हम आभारी हैं। इसी के साथ उन्होंने कश्मीर की जनता को इससे हुई असुविधा के लिए माफी भी मांगी है।
 
आर्टिकल-370 हटाए जाने के बाद से ही कश्मीर में टेलीफोन कनेक्टिविटी पर सरकार ने रोक लगा दी थी तथा दावा किया जा रहा था कि जल्द ही इस सेवा को बहाल कर दिया जाएगा। घाटी के हालात पर गृह मंत्रालय लगातार नजर बनाए हुए है।
 
गृह सचिव जल्द ही जल्द ही करेंगे दौरा : हालात सामान्य होते के बाद गृह सचिव जल्द ही कश्मीर घाटी का दौरा करेंगे। यहां योजनाओं को जल्द से जल्द लागू करने के लिए बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है। सामान्य होते हालात के मद्देनजर किसी न किसी स्तर पर कुछ न कुछ ढील दी जा रही है।
 
लैंडलाइन सेवा भी बहाल : रोहित कंसल (प्रिंसीपल सेक्रेटरी, जम्मू-कश्मीर, प्लानिंग, मॉनिटरिंग और डेवलपमेंट) का दावा है कि पिछले सप्ताह 81 प्रतिशत थानों से सरकार ने पाबंदियां हटा ली थीं और अब बढ़ाकर 92 प्रतिशत कर दिया गया है। दूसरी ओर जम्मू और लद्दाख में दिन में कोई भी प्रतिबंध नहीं है और घाटी में लैंडलाइन सेवा भी बहाल कर दी गई है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख INX Media case : पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम को जमानत या जेल, आज सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला