Monsoon 2020 Weather Update : केरल पहुंचा मानसून, कई इलाकों में भारी बारिश, कोझीकोड के लिए Red Alert

सोमवार, 1 जून 2020 (21:21 IST)
तिरुवनंतपुरम। केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून के पहुंचने के साथ ही राज्य के कई हिस्सों में सोमवार को मूसलाधार बारिश हुई, खासकर, कोझीकोड के वटकारा में। इसके बाद जिले के लिए दो दिन का रेड अलर्ट जारी किया गया है। रेड अलर्ट, अधिक से अत्यधिक बारिश की संभावना को व्यक्त करता है।
 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक बुलेटिन में बताया गया है कि केरल में मानसून सक्रिय हो गया है और राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप के अधिकतर हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। कोझीकोड जिले के वटकारा में 15 सेंटीमीटर बारिश हुई तो कुयीलांदी में भी 9 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई ।
 
बुलेटिन में कहा गया है कि सोमवार के लिए 10 जिलों में येलो अलर्ट (भारी बारिश की संभावना) जारी किया गया है। राजधानी तिरुवनंतपुरम में सुबह भारी बारिश हुई, लेकिन दोपहर तक मौसम साफ हो गया। केरल में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है।
आईएमडी की वेबसाइट पर कहा गया है, 'दक्षिण पश्चिम मानसून आज एक जून 2020 को केरल पहुंच गया है, जो इसके आने की सामान्य तारीख है।' दक्षिण पूर्वी और सटे हुए अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के मद्देनजर मछुआरों को अगले आदेश तक समंदर में नहीं जाने की चेतावनी दी गई है।
 
केरल में लगातार पिछले दो मानसून के दौरान भीषण बारिश हुई है, जिससे खासी तबाही मची, सैकड़ों लोगों की जान गई और लोग बेघर हुए हैं। इसी बीच दिल्ली से एक अच्छी खबर है। मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि देश में इस वर्ष सामान्य वर्षा होगी। (भाषा/वेबदुनिया)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख पर्यावरण संवाद सप्ताह : पर्यावरणविद वंदना शिवा ने किया शुभारम्भ