Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

उत्तराखंड प्रादेशिक को-ऑपरेटिव यूनियन अब देश-विदेश तक पहुंचाएगा गंगोत्री का गंगाजल

हमें फॉलो करें Gangotri temple

एन. पांडेय

शनिवार, 6 अगस्त 2022 (11:44 IST)
देहरादून। उत्तराखंड प्रादेशिक को-ऑपरेटिव यूनियन (पीसीयू) गंगोत्री का गंगाजल देश-विदेश तक पहुंचाएगा। पीसीयू की बोर्ड बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है। इसके अलावा इंस्टीट्यूट ऑफ को-ऑपरेटिव मैनेजमेंट रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना की जाएगी जिसमें को-ऑपरेटिव सर्विसेस से संबंधित पाठ्यक्रम पढ़ाए जाएंगे। सरकारी और गैरसरकारी कार्यालयों में पीसीयू के माध्यम से स्टेशनरी भी क्रय की जाएगी।
 
इंस्टीट्यूट ऑफ को-ऑपरेटिव मैनेजमेंट रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना करने का भी निर्णय एक बैठक में हुआ। बोर्ड बैठक में 14 महत्वपूर्ण बिंदुओं पर निर्णय लिए गए। शिक्षा निधि कोष से शिक्षा प्रशिक्षण कार्य संपादित करने का कार्य भी इसमें शामिल है। पीसीयू उत्तराखंड और पीसीयू उत्तरप्रदेश के मध्य परिसंपत्तियों एवं निधियों के विभाजन के संबंध में सहमति बन जाने की भी बात इस बैठक में बताई गई। इस संबंध में जल्द ही दोनों राज्यों के अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक होगी।
 
प्रादेशिक को-ऑपरेटिव यूनियन की मासिक पत्रिका के लिए आरएनआई रजिस्ट्रेशन को लेकर भी अध्यक्ष की ओर से औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए गए। बैठक में प्रदेशभर के गरीब किसानों के होनहार बच्चों को इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षा में प्रतिभाग करने के लिए प्रदेशभर से प्रतिवर्ष 15 गरीब किसानों के बच्चों का चयन कर उनको कोचिंग देने का भी निर्णय लिया गया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पेट्रोल का पैसा मांगा, पेट्रोल पंप कर्मी को कार से कुचल डाला