योगी सरकार का झटका, यूपी में महंगे हुए पेट्रोल और डीजल

मंगलवार, 20 अगस्त 2019 (16:33 IST)
योगी आदित्यनाथ सरकार ने सोमवार आधी रात से पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर दी है। सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य संवर्धित कर (VAT) बढ़ाने का फैसला किया है, जिससे इनकी कीमतों में इजाफा हो जाएगा।

खबरों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार के पेट्रोल और डीजल पर मूल्य संवर्धित कर (VAT) बढ़ाने के फैसले से राज्‍य में इनकी कीमतें दिल्ली से भी ज्यादा महंगी हो जाएंगी। इस फैसले के बाद पेट्रोल की कीमत में 2.50 रुपए प्रति लीटर और डीजल में 1 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है।

कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद वाणिज्य कर विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। अभी तक पेट्रोल पर 14.70 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 7.68 रुपए प्रति लीटर की दर से वैट लगता था। लेकिन अब कीमतें तय करने के लिए नया फॉर्मूला बनाया गया है।

वाणिज्य कर विभाग के मुताबिक, इसके तहत पेट्रोल पर 26.80 प्रतिशत वैट या फिर 16.74 रुपए प्रति लीटर जो भी अधिक होगा, वह लागू होगा, वहीं डीजल पर 17.48 प्रतिशत वैट या 9.41 रुपए प्रति लीटर जो भी अधिक होगा, वह वसूला जाएगा।

राज्य सरकार ने अक्टूबर 2018 में क्रूड ऑयल की कीमत बढ़ने पर केंद्र की तर्ज पर पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपए प्रति लीटर वैट कम किया था। राज्य सरकार को इस फैसले से राजस्व में 2500 करोड़ रुपए से ज्यादा की बढ़ोतरी की उम्मीद है। इससे सरकार को हर साल 3000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय होगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भानजे रतुल पुरी की गिरफ्तारी दुर्भावना से की गई कार्रवाई, बोले मुख्यमंत्री कमलनाथ, व्यापार से नहीं कोई लेना-देना