बेटा करेगा मां-बाप पर मुकदमा, बिना पूछे क्यों किया पैदा...

गुरुवार, 7 फ़रवरी 2019 (21:53 IST)
मुंबई। मुंबई में रफाएल सैमुअल नाम के व्यक्ति ने ऐसा काम किया है जिसकी चर्चा दुनियाभर में हो रही है। रफाएल सैमुअल ने अपने माता-पिता के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का मन बना लिया है।
 
सैमुअल को उसके माता-पिता ने उसकी सहमति के बिना ही जन्म दिया है। 27 साल के रफाएल सैमुअल ने अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट लिखकर इसका ऐलान किया था। सैमुअल ने लिखा था कि वे अपने माता-पिता से बहुत प्यार करते हैं लेकिन उन्होंने (माता-पिता ने) अपने आनंद के लिए उन्हें जन्म दिया था। रफाएल ने यह पोस्ट शायद डिलीट कर दिया है, लेकिन एंटी-नेटलिज्म पर उनके दूसरे पोस्ट्स उनकी प्रोफाइल पर देखे जा सकते हैं।
 
एंटी-नेटलिज्म ऐसी विचारधारा है जिसके मुताबिक मानव जीवन में बहुत पीड़ाएं हैं इसलिए लोगों को बच्चे पैदा करना बंद कर देना चाहिए। सैमुअल इसी विचारधारा से प्रभावित लगते हैं। उन्होंने अपने पोस्ट में आगे लिखा कि 'मुझे कष्ट क्यों उठाना चाहिए? मुझे काम क्यों करना चाहिए? जबकि किसी ने अपने मतलब के लिए आपको जन्म दिया हो।'
एक इंटरव्यू में सैमुअल ने कहा कि वंशवृद्धि दुनिया का सबसे नार्सिसिस्टिक (आत्मकामी) काम है। उन्होंने कहा कि लोगों से यह पूछा जाना चाहिए कि वे यह कहते हुए बच्चे को जन्म क्यों देते हैं कि उन्हें यह चाहिए था? किसी बच्चे को ऐसी दुनिया में लाना गलत है, जो पीड़ा से भरा है। (Photo courtesy: ANI)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख इन लोगों को नहीं मिलेगा प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ, सरकार का ऐलान