तेलंगाना में आचार संहिता लागू, चुनाव 7 दिसंबर को

शनिवार, 6 अक्टूबर 2018 (19:29 IST)
नई दिल्ली। तेलंगाना में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में 7 दिसंबर को कराए जाएंगे और मतगणना 11 दिसंबर को होगी। 
 
मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने शनिवार को बताया कि 119 सदस्यीय तेलंगाना विधानसभा के चुनाव की अधिसूचना 12 नवंबर को जारी की जाएगी और इसके साथ ही नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन पत्र 19 नवंबर तक भरे जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 20 नवंबर को होगी और उम्मीदवारों के लिए नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 22 नवंबर होगी। 
 
उन्होंने कहा कि सभी सीटों के लिए मतदान सात दिसंबर को होगा और मतगणना 11 दिसंबर को कराई जाएगी। चुनाव प्रक्रिया 13 दिसंबर तक पूरी की जानी है। 
 
राज्य में एक जनवरी 2018 की फोटो मतदाता सूचियों के संदर्भ में दूसरी विशेष समीक्षा के दौरान मिले दावों और आपत्तियों को निपटाने के मद्देनजर आयोग ने मतदाता सूचियों के प्रकाशन की तिथि आठ अक्टूबर से बढ़ाकर 12 अक्टूबर कर दी है। चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के साथ वीवीपैट का भी इस्तेमाल किया जाएगा। 
 
उल्लेखनीय है कि तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल अगले वर्ष जून में पूरा होना था, लेकिन मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखर राव के मंत्रिमंडल ने गत छह सितंबर को विधानसभा भंग करने की सिफारिश की थी, जिसे राज्यपाल ने तुरंत स्वीकार कर लिया था। इसके मद्देनजर वहां विधानसभा चुनाव कराए जा रहे हैं। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING