Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कौन फहराएगा 15 अगस्त पर लाल चौक पर तिरंगा? शाह के साथ ही शिवसेना ने भी कूच की ठानी

webdunia
webdunia

सुरेश डुग्गर

मंगलवार, 13 अगस्त 2019 (20:19 IST)
जम्मू। धारा 370 हटाए जाने के बाद श्रीनगर के लाल चौक में इस बार 'तिरंगा कौन फहराएगा?' का सवाल बहुत बड़ा बन गया है। ऐसे में जबकि कश्मीर संगीनों के साये में है और पूरी तरह से हर प्रकार का ब्लैकआउट है, सुरक्षाबलों के लिए 15 अगस्त पर लाल चौक में तिरंगा फहराए जाने की कवायद चुनौती बनने लगी है।
 
दरअसल, चर्चा यह है कि गृहमंत्री अमित शाह इसका श्रेय लेना चाहते हैं, तो जम्मू-कश्मीर में शिवसेना ठाकरे के सदस्यों ने लाल चौक की ओर कूच की ठान ली है। वे इस बार लाल चौक में तिरंगा लहराकर इतिहास में अपना नाम लिखवाने की होड़ में सबसे आगे हैं।
 
सूचनाओं के मुताबिक जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को निरस्त कर उसे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांटने के बाद अब गृहमंत्री एक बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं। बताया जाता है कि 15 अगस्त के मौके पर अमित शाह जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर जा रहे हैं, जहां पर वे लाल चौक पर तिरंगा फहरा सकते हैं, हालांकि अभी तक इस बात की कोई भी औपचारिक पुष्टि नहीं हुई है।
 
जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद अमित शाह की यह पहली यात्रा होगी। गृह मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अमित शाह का जम्मू-कश्मीर जाना तो तय है लेकिन सुरक्षा कारणों से अभी तक तिथि का निर्णय नहीं हुआ है। ऐसे में अटकलें लगाई जा रही हैं कि वे 15 अगस्त के मौके पर कश्मीर पहुंचेंगे। 
 
हालांकि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शिवसेना ठाकरे ने यह घोषणा कर दी है कि उसके नेता श्रीनगर के लाल चौक में तिरंगा फहराएंगे। शिवसेना ठाकरे के प्रदेश महासचिव मनीष साहनी ने सोमवार को यह घोषणा करते कहा कि 14 अगस्त को हिमाचल प्रदेश और पंजाब से शिवसैनिक जम्मू पहुंचेंगे और प्रदर्शनी मैदान में एकत्रित होंगे, वहीं जम्मू-कश्मीर इकाई के सदस्य इसमें शामिल होकर श्रीनगर के लिए रवाना होंगे। 15 अगस्त को ये कार्यकर्ता लाल चौक में शान से तिरंगा फहराएंगे।
 
साहनी ने कहा कि अब तो पंचायत स्तर पर ध्वजारोहण होगा। ऐसे में लाल चौक में तिरंगा क्यों न फहराया जाए जबकि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है। लाल चौक में तिरंगा फहराकर शिवसेना देश को बताना चाहती है कि 'अब कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश एक है।'
 
शिवसेना ठाकरे ने मांग की कि लाल चौक में स्थायी तौर पर 100 फुट ऊंचाई पर तिरंगा स्थापित किया जाए, जो दूर से ही लोगों को नजर आए। शिवसेना ठाकरे ने लाल चौक में तिरंगा फहराने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक पत्र लिखा है। साहनी ने कहा कि उम्मीद है पीएम मोदी लाल चौक पर तिरंगा लहराने के हर भारतवासी के सपने को जल्द साकार करेंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दमदार बुजुर्ग, चप्पल और कुर्सियों से लुटेरों को भगाया (video)