Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जानिए, जीवनसाथी की बेवफाई के बाद रिश्तों को दोबारा पटरी पर कैसे लाएं..

webdunia
webdunia

नम्रता जायसवाल

इन दिनों पति-पत्नी के बीच बेवफाई व धोखा देने का प्रतिशत दिन ब दिन बढ़ते ही जा रहा है। कोई अपने साथी से क्यों बेवफाई करता है, इसके कई कारण हो सकते हैं। लेकिन चाहे जो भी कारण हो, ऐसी स्थिति में भी कोई निर्णय लेने से पहले आपको खुद का थोड़ा आत्मविश्लेषण करना चाहिए। कई बार बेवफाई का कारण साथी का एक-दूसरे से गलत व्यवहार, अनादर व रिश्ते में किसी चीज की कोई कमी भी हो सकता है।
 
आइए, जानते हैं कि बेवफाई के बाद रिश्तों को दोबारा कैसे सुधारें - 
 
1 सबसे पहले तो खुद का व्यवहार ही जांचें कि अगर आपकी ओर से कोई गलती हुई है व रिश्ता निभाने में कोई कमी रह गई हैं, तो उसे सुधारने की कोशिश करें।
 
2 अपने ईगो को एक तरफ रख दे, चाहे आप लड़की हो या लड़के और रिश्ते को बचने की कोशिश करें। माना की आप बेवफाई और धोखे के बाद आहात होंगे लेकिन ये बात भी याद रखे कि ताली एक हाथ से नहीं बजती।
 
3 अगर आपको जीवनसाथी की बेवफाई के बारे में पता चल गया हैं, तो तुरंत निर्णय लेने से पहले और गुस्सा शांत होने के बाद अपने साथी से अकेले में इस बारे में बात करें और कोई समाधान निकालने की कोशिश करें। 
 
4 अगर आपके साथी की गलती हो और उन्हें इस बात का एहसास हो गया हो, अगर वे सच्चे दिल से आपसे माफी मांग कर सुधरना चाहते हो तो उन्हें मौका जरूर दें। कई बार किसी परिस्थिति वश इंसान कुछ समय के लिए गलत हो सकता है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि वे दोबारा आपसे वफादार नहीं हो सकते। अगर आप रिश्ता बचाना चाहते हैं तो अपना दिल बड़ा रखें। 
 
5 कई कपल्स के बीच बेवफाई की बड़ी वजह, एक-दूसरे की भावनाओं को न समझना, एक-दूसरे को अधिक समय नहीं दे पाना, अपर्याप्त अटेंशन व केयर होती है। कहीं आपके रिश्ते में भी तो ऐसे छोटी-छोटी लेकिन रिश्ते को मजबुत बनाने के लिए आवश्यक बातों की कमी नहीं रह गई? इस बारे में सोचें और सुधार करें।  
 
6 इस बात को बिना किसी मेल व फिमेल ईगो के स्वीकार करें कि अगर रिश्तों में कोई कमी लंबे समय तक बनी रहे, और ये कमी किसी और से पूरी होने लगे तो उस व्यक्ति की और झुकाव होना स्वाभाविक है। इसलिए जीवनसाथी की बेवफाई व गलतियों पर कम ध्यान देकर उन्हें नीचा दिखाने की बजाय अपने रिश्ते की कमियों को दूर करने का प्रयास करें। 
 
7 यदि आप जीवनसाथी को भरपूर प्यार के साथ सुधरने का मौका देंगे, तो वे यकीनन आपके प्यार को समझेंगे और आगे जाकर आपके सबसे वफादार साथी साबित हो सकते है। 
 
8 अगर बेवफाई आपसे ही हुई हो, और आपको अपनी गलती पर पछतावा हो, तो अपने साथी के गुस्से और दर्द को समझने की कोशिश करें। केवल प्यार ही हर घाव को दोबारा भर सकता है, उन्हें संभलने का समय दे और दोबारा उनका विश्वास जीतने की कोशिश करें। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

वर्ष 2019 : बता रही है लाल किताब, कैसा होगा आपका नया साल, सुझाव एवं उपाय