2010 : गूँजे शहनाई के स्वर

भारत की बेटी, पाकिस्तान की बहू

शादी के सीजन में लाखों की बारातें चढ़ीं और लाखों डोलियाँ उठीं, लेकिन फिल्म, खेल और राजनीति से जुड़े लोगों की शादियों की बात ही कुछ और रही।

सानिया 'मिर्जा' हुई 'मलिक'
इस साल सानिया मिर्जा सहित कई चर्चित हस्तियों की शादियों को अखबारों में काफी जगह मिली। भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा ने इस साल 12 अप्रैल को पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी शोएब मलिक से ब्याह रचा लिया। जनवरी में सानिया ने अपने बचपन के दोस्त मोहम्मद सोहराब मिर्जा से सगाई तोड़ दी और कहा कि उनकी जोड़ी ‘बेमेल’ थी। 23 वर्षीय सानिया ने पिछले साल जुलाई में सोहराब से सगाई की थी।

सानिया की सगाई टूटने के बाद से ही उनके विवाह को लेकर तरह तरह के कयास लगाए जाने लगे थे और मार्च के अंतिम दिनों में मलिक के साथ सानिया की शादी की चर्चा होने लगी। हालाँकि इस दौरान एक अन्य महिला आयशा सिद्दिकी ने खुद को मलिक की पत्नी बताकर हंगामा मचाया और मीडिया ने चटखारे लेकर तमाम खबरों को जगह दी।

मलिक शुरू में आयशा से शादी से इंकार करते रहे, लेकिन आखिर में कोई चारा न देखकर उन्होंने आयशा को तलाक देने का ऐलान किया। निकाह हैदराबाद के ताज कृष्णा होटल में संपन्न हुआ और भारत की 'बेटी' पाकिस्तान की 'बहू' बन गई।

सुनंदा 'पुष्कर' से हुई 'थरूर'
पूर्व विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर की सुनंदा पुष्कर से शादी भी खासी चर्चा में रही। आईपीएल की कोच्चि फ्रेंचाइजी में हिस्सेदारी को लेकर उठे विवाद के दौरान थरूर और सुनंदा की नजदीकियों की खबरें आईं। थरूर ने केरल के पलक्कड़ में 22 अगस्त को एलवेन्शेरी गाँव में अपने पैतृक आवास में दुबई की व्यवसायी सुनन्दा पुष्कर के साथ मलयालम परंपरा से ब्याह रचाकर अपने रिश्ते को एक नया मोड़ दिया। संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अवर महासचिव रह चुके 54 वर्षीय थरूर लोकसभा के सदस्य हैं।

धोनी हुए साक्षी के
देश की लाखों बालाओं की धड़कन भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्तों की मौजूदगी में चार जुलाई को देहरादून में बेहद निजी कार्यक्रम में बचपन की मित्र साक्षी रावत से विवाह कर लिया। किसी परी-कथा की तरह उभरकर भारतीय क्रिकेट के नायक बने धोनी यानी माही ने अपने 29वें जन्मदिन से तीन दिन पहले अपनी 23 वर्षीय मित्र साक्षी को अपना हमसफर बनाया। शादी को बेहद गोपनीय रखा गया और पूरा कार्यक्रम देहरादून के जंगलों के बीच विश्रांति फार्महाउस में संपन्न हुआ।

राहुल महाजन ने रचाया स्वयंवर
इस साल राहुल महाजन और डिम्पी का विवाह भी सुर्खियाँ बना। राहुल महाजन ने छह मार्च 2010 को एक रियलिटी शो में पश्चिम बंगाल की 21 वर्षीय डिम्पी के साथ विवाह कर लिया। इस रियलिटी शो में दिखाए गए स्वयंवर में राहुल से विवाह के लिए 16,500 आवेदन आए थे।

राहुल ने कई लड़कियों की परीक्षा ली और डिम्पी से विवाह कर लिया। लेकिन जल्द ही इस जोड़े की तकरार की बातें भी सामने आई।। डिम्पी ने राहुल पर मारपीट का आरोप लगाते हुए जुलाई के अंतिम सप्ताह में राहुल का घर छोड़ दिया। जल्द ही दोनों में सुलह हो गई और डिम्पी वापस आ गई।

रसेल ब्रैंड को भाया भारतीय विवाह
राजस्थान के रणथंभौर में 23 अक्टूबर को ब्रिटिश कॉमेडियन रसेल ब्रैंड और अमेरिकी पॉप स्टार कैटी पेरी हिन्दू रीति रिवाज से शादी के बंधन में बँध गए। घोड़े पर बैठे रसेल की बारात में सजे धजे हाथी और ऊँट भी शामिल थे। हाई प्रोफाइल मेहमानों के मनोरंजन के लिए लोक संगीतकार और सपेरे भी आमंत्रित थे। विवाह के लिए लजीज भोजन की व्यवस्था की गई थी जिसमें बाजरे की रोटी, सरसों का साग, गुड़ और राजस्थानी रबड़ी जैसे भारतीय पकवान शामिल थे।

अनुष्का शंकर को मिला मिस्टर राइट
प्रख्यात सितार वादक उस्ताद पंडित रविशंकर की पुत्री अनुष्का शंकर ने 26 सितंबर को लंदन में ‘प्राइड एंड प्रिजुडिस’ और ‘एंटोनमेंट’ जैसी फिल्मों के डायरेक्टर जोए राइट से विवाह रचा लिया।

विवेक ओबराय नहीं रहे कुँवारे
बेंगलूर में 29 अक्टूबर को बॉलीवुड स्टार विवेक ओबराय और प्रबंधन में स्नातक प्रियंका अल्वा शादी के पवित्र बंधन में बँध गए। शादी के समारोह में परंपरागत पंजाबी टच और तटीय कर्नाटक की सांस्कृतिक सुंदरता नजर आई। प्रियंका कर्नाटक के पूर्व मंत्री दिवंगत जीवराज अल्वा और प्रख्यात नृत्यांगना नंदिनी की पुत्री हैं।

दयानिधि की शाही शादी
तमिलनाड़ु के मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के पौत्र दयानिधि ने 18 नवंबर को चेन्नई स्थित एक वकील की पुत्री अनुषा से एक भव्य समारोह में विवाह कर लिया।

राजघराने की शादी
इसी दिन जोधपुर के पूर्व महाराजा गजसिंह के पुत्र ख्यातिनाम पोलो खिलाडी शिवराज सिंह और उत्तराखंड-पिथौरागढ :असकोट: रियासत की गायत्री कुमारी का विवाह जयपुर में संपन्न हुआ। विवाह के लिए बारात ‘पैलेस आन व्हील्स’ से जोधपुर से जयपुर पहुँची। पूर्व महाराजा, पूर्व रियासतों के ठिकानेदार, राजनीतिक एवं फिल्मी क्षेत्र की हस्तियाँ शादी में शामिल हुई।

सारा-अली की विवादास्पद शादी
एक विवाह कलर्स चैनल पर प्रसारित रियलिटी धारावाहिक ‘बिग बॉस’ में भी हुआ और उससे लेकर विवाद भी उठे। एक प्रतिभागी सारा खान का उसके प्रेमी अली मर्चेंट के साथ विवाह हुआ। छोटे पर्दे पर हुए इस विवाह में अली के अभिभावक और सारा के मामा मौजूद थे। लेकिन बाद में सारा के पिता ने कहा कि उनकी बेटी और अली की शादी एक साल पहले हो चुकी थी।

चेल्सी क्लिंटन हुईं पराई
इस साल विदेश में भी एक विवाह चर्चित रहा। 31 जुलाई को न्यूयार्क में अमेरिकी राजनीति की दो सशक्त हस्तियों पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटर की बेटी चेल्सी क्लिंटन एक भव्य समारोह में अपने प्रेमी मार्क मेजविंस्की के साथ विवाह बंधन में बँध गईं। जिन दो मेहमानों, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रख्यात टीवी हस्ती ओपरा विन्फ्रे के आने, न आने को लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही थीं, वे शादी में शामिल नहीं हुए।

वेबदुनिया पर पढ़ें