इंदौर में 3 दिसंबर को संस्कृत जनपद सम्मेलन

शुक्रवार, 1 दिसंबर 2017 (09:00 IST)
इंदौर। संस्कृत भाषा के प्रचार प्रसार के लिए विभिन्न स्थानों पर दिसंबर में जिला मुख्यालयों पर संस्कृत जनपद सम्मेलन के आयोजन होंगे। इसके माध्यम से आमजनों को संस्कृत से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। इन्दौर में यह कार्यक्रम 3 दिसंबर को चिमनबाग फुटबॉल मैदान पर होगा।
 
इसमें संस्कृत भाषा में ही लघु नाटक, गीत, नृत्य आदि कार्यक्रम भी किए जाएंगे। ये सभी आयोजन संस्कृत भारती के माध्यम से विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा किए जाएंगे।
 
संस्कृत ग्राम के रूप में सजेगा चिमनबाग फुटबाल ग्राउण्ड : संस्कृत भारती मालवा प्रांत के सचिव योगेश भोपे तथा प्रचार प्रमुख डॉ. अभिषेक पाण्डेय ने बताया कि जनपद सम्मेलनों का आयोजन विभिन्न शहरों और कस्बों में होने वाला है। इन स्थानों पर निकलने वाली शोभायात्रा में संस्कृत भाषा के महत्व को बताती हुई झाँकियाँ भी शामिल होंगी।
 
इंदौर में होने वाले सम्मेलन स्थल को संस्कृत ग्राम के रूप में सजाया जाएगा। वहां संस्कृत में विज्ञान, शिल्पकला, युद्धकला, थैरेपी तथा संस्कृत के लिए किए जा रहे कार्यों के साथ ही विभिन्न प्रकार की प्रदर्शनियां भी लगाई जाएंगी। वहीं स्कूली और महाविद्यायीन विद्यार्थियों द्वारा संस्कृत गीत, लघु नाटक आदि प्रस्तु किए जाएंगे। इन स्थानों पर आमजन संस्कृत में बातचीत करेंगे। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख ब्रिटेन का इतिहास : इंग्लैंड, ब्रिटेन या कि यूके कहें?