चेतावनी! पैंट की जेब में मोबाइल रखते हैं तो जरूर पढ़ें

बढ़ती तकनीक और मोबाइल फोंस के इस्तेमाल से स्वास्थ्य पर कई खतरे सामने आ रहे हैं। ब्रिटिश फर्टिलिटी एक्सपर्ट्स ने एक स्टडी में पुरुषों को मोबाइल की लत से बाज आने की सलाह दी गई है। फर्टिलिटी एक्सपर्ट्स ने चेताया है कि जो शख्स एक दिन में कम से कम एक घंटा भी मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहा है उसका स्पर्म नष्ट हो रहा है और स्तर में भी गिरावट आ रही है। एक नई स्टडी के मुताबिक यदि आप मोबाइल अंडकोष या कमर के नीचे रखते हैं तो आपके स्पर्म लेवल में इतनी गिरावट आएगी कि कल्पना भी नहीं कर सकते। 

इस स्टडी में उच्चस्तरीय विशेषज्ञों की टीम शामिल थी। इन्होंने अपनी स्टडी में पाया कि जो पुरुष मोबाइल फोन को हमेशा अपनी जेब में रखते हैं उनके स्पर्म नष्ट होने की प्रक्रिया चिंताजनक है। आम आबादी में स्पर्म में गिरावट की समस्या से जूझने वाले 11 पर्सेंट लोगों के मुकाबले जेब में मोबाइल रखने वाले 47 पर्सेंट इस समस्या से ग्रस्त हैं।
 
हाइफा में टेक्निकल यूनिवर्सिटी के प्रफेसर मार्टिन डिर्नफेल्ड ने कहा, 'हम लोगों ने स्टडी में पाया कि मोबाइल की लत वालों में ऐक्टिव स्विमिंग स्पर्म और उसकी क्वालिटी दोनों में भारी गिरावट आई है। हमलोग का मानना है कि इसकी वजह फोन और उसकी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक ऐक्टिविटी के कारण स्पर्म प्रभावित हो रहा है।' इस स्टडी टीम ने बताया है कि 100 से ज्यादा पुरुष एक साल में फर्टिलिटी क्लिनिक पहुंच रहे हैं।

यदि रात में भी मोबाइल पास रखते हैं तो अगला पन्ना पढ़ना न भूलें...

क्वॉलिटी ऑफ स्पर्म में भारी गिरावट : स्टडी में पता चला कि पुरुष अपना मोबाइल फोन अपनी थाई के पास रखते हैं। यहां तक कि जब वे रात में मोबाइल चार्ज कर रहे होते हैं तब भी वे बिस्तर के पास ही रखते हैं। आप अपना फोन बिस्तर के बगल में रखी हुई टेबल पर भी रखते हैं तो स्पर्म की गुणवत्ता प्रभावित होती है। यह रिपोर्ट जनरल रिप्रोडक्टिव बायोमेडिसिन में पब्लिश हुई है। इसमें लंबे समय की उस आशंका पर गहरी स्टडी है कि पुरुषों में फर्टिलिटी पर सेलुलर फोन का क्या प्रभाव पड़ता है।
 



पश्चिम के सभी देशों में स्पर्म की क्वॉलिटी बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि 40 पर्सेंट कपल्स को गर्भ धारण करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
 
सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल लंदन के प्रफेसर गेडिस ग्रॉजिंसकस ने कहा, 'पुरुषों को मोबाइल की लत से बाहर निकलने की जरूरत है। वह मोबाइल के चक्कर में अहम चीज को खो सकते हैं। यदि आप ऑफिस सूट पहनकर जाते हैं तो मोबाइल सीने वाली जेब में रखें। इससे आपका स्पर्म सुरक्षित रह सकता है। इसके साथ ही आप मोबाइल सोते वक्त बिस्तर पर नहीं रखें। कुछ लोग अपना मोबाइल बेड पर भी शॉर्ट्स और पायजामे की जेब में रखते हैं। क्या सच में मोबाइल इतना जरूरी है आपके लिए?

यह आपके लिए चेतावनी की तरह है कि अपनी आदत बदल डालिए। ऐसा नहीं करेंगे तो पिता बनना असंभव हो जाएगा।'

वेबदुनिया पर पढ़ें

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख सार्वजनिक पार्क में ही सेक्स करने लगा जोड़ा