Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

Share Market : Sensex नए रिकॉर्ड स्तर पर, Nifty ने भी लगाई छलांग

एफएमसीजी, धातु और ऊर्जा क्षेत्र लाभ में रहे

हमें फॉलो करें Share Market : Sensex नए रिकॉर्ड स्तर पर, Nifty ने भी लगाई छलांग

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

, बुधवार, 10 अप्रैल 2024 (17:12 IST)
Share bazaar News: मुंबई घरेलू शेयर बाजार (domestic stock market) में बुधवार को तेजी लौटी और बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 354 अंक चढ़कर पहली बार 75,000 अंक के स्तर से ऊपर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) भी नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। मुख्य रूप से दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों (FMCG), ऊर्जा तथा धातु शेयरों में लाभ से बाजार में तेजी रही।

 
30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 354.45 अंक यानी 0.47 प्रतिशत की बढ़त के साथ अपने अब तक के उच्चतम स्तर 75,038.15 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 421.44 अंक की तेजी के साथ 75,105.14 अंक के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था।

 
एनएसई निफ्टी में भी तेजी का रुख : एनएसई निफ्टी भी 111.05 अंक यानी 0.49 प्रतिशत की बढ़त के साथ 22,753.80 अंक के अब तक के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 132.95 अंक उछलकर 22,775.70 अंक की रिकॉर्ड ऊंचाई तक चला गया था। उल्लेखनीय है कि दोनों मानक सूचकांक मंगलवार को कारोबार के दौरान सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गए थे। सेंसेक्स पहली बार 75,000 के ऊपर पहुंचा था। लेकिन बाद में मुनाफावसूली से यह नुकसान में रहा था।

 
घरेलू बाजार में तेजी का रुख : जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि घरेलू बाजार में तेजी का रुख बना हुआ है। इसका कारण छोटी (स्मॉल कैप), मझोली (मिड कैप) और बड़ी कंपनियों (लार्ज कैप) कंपनियों के शेयरों में अच्छी तेजी का होना है। उन्होंने कहा कि निवेशकों की नजर फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक के ब्योरे और अमेरिका में मुद्रास्फीति के आंकड़े पर है। ए बुधवार को जारी होने हैं।
 
इन शेयरों में रही लाभ-हानि : सेंसेक्स के शेयरों में आईटीसी, कोटक महिंद्रा बैंक, भारती एयरटेल, भारतीय स्टेट बैंक, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और नेस्ले प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में मारुति, एचडीएफसी बैंक, लार्सन एंड टुब्रो और महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं।
 
एफएमसीजी, धातु और ऊर्जा क्षेत्र लाभ में रहे : रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (तकनीकी शोध) अजित मिश्रा ने कहा कि ज्यादातर क्षेत्रों में तेजी का रुख रहा। एफएमसीजी, धातु और ऊर्जा क्षेत्र के शेयर प्रमुख रूप से लाभ में रहे। अधिक शेयरों का प्रतिनिधित्व करने वाले सूचकांकों में भी 2 दिन के बाद तेजी रही और ए 0.7 से 0.9 प्रतिशत के बीच लाभ में रहे।
 
अन्य विदेशी बाजारों में : एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में जबकि हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त में रहे। दक्षिण कोरिया में चुनाव के कारण बाजार बंद रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी बाजार वॉल स्ट्रीट मंगलवार को कमोबेश लाभ में रहा। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.18 प्रतिशत की बढ़त के साथ 89.58 डॉलर प्रति बैरल रहा।
 
शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 593.20 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर बेचे। बीएसई सेंसेक्स में मंगलवार को 58.80 अंक की गिरावट आई थी। वहीं निफ्टी 23.55 अंक के नुकसान में रहा था।(भाषा)
 
Edited by: Ravindra Gupta


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

एसएसबी कर्मी 15 दिन के भीतर टैटू हटवाएं, ओडिशा पुलिस ने जारी किया आदेश