Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कमजोर वैश्विक रुझान के बीच सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 75 अंक गिरा, निफ्टी में भी रही गिरावट

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 27 जुलाई 2022 (11:01 IST)
मुंबई। मुंबई शेयर बाजार में आज बुधवार को गिरावट देखने को मिली। वैश्विक बाजारों में कमजोरी के रुख, विदेशी फंडों की निकासी फिर शुरू होने और कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती आने से घरेलू शेयर बाजारों के दोनों मानक सूचकांकों में बुधवार को शुरुआती कारोबार के दौरान गिरावट देखने को मिली।
 
30 शेयरों वाला बीएसई का मानक सूचकांक सेंसेक्स 75 अंकों के नुकसान के साथ 55,193.49 अंक पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह एनएसई के सूचकांक निफ्टी में भी 33.6 अंकों की गिरावट शुरुआती कारोबार में देखी गई और यह 16,450.25 अंक पर आ गया।
 
सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में बजाज फिनसर्व, भारती एयरटेल, कोटक महिंद्रा बैंक, डॉ. रेड्डीज, बजाज फाइनेंस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई, वहीं लार्सन एंड टुब्रो, सन फार्मा, हिन्दुस्तान यूनिलीवर और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर शुरुआती कारोबार के दौरान बढ़त में रहे। एशिया के अन्य बाजारों में सोल, हांगकांग और शंघाई के सूचकांक निचले स्तर पर कारोबार कर रहे थे जबकि टोकियो के सूचकांक में हल्की बढ़त देखी गई। अमेरिका के बाजार मंगलवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे।
 
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व आज रात तक ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकता है। लेकिन 0.75 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी के अनुमान को बाजार ने पहले ही आत्मसात कर लिया है।
 
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव का दौर अमेरिका में मंदी आने की आशंका और इससे बच निकलने की उम्मीदों के बीच टकराव का नतीजा है और यह सिर्फ समय ही बता पाएगा कि इन दोनों स्थितियों में से कौन हावी होगी? इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.10 प्रतिशत बढ़कर 104.50 अंक पर पहुंच गया।
 
वहीं भारतीय बाजारों से विदेशी पूंजी की निकासी कुछ दिनों के बाद फिर से शुरू हो गई है। शेयर बाजार से मिले आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 1,548.29 करोड़ रुपए मूल्य के शेयरों की बिकवाली की।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कांग्रेस ने उठाए मनी लॉन्ड्रिंग कानून पर सवाल, कहा-पूरे देश में ED का आतंक (Live Updates)