Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मारिया शारापोवा के बारे में खास 11 बातें ...

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
टेनिस की पूर्व नंबर वन खिलाड़ी और पांच बार ग्रैंड स्लैम विजेता रहीं मारिया शारापोवा के एक ड्रग टेस्ट में होने की खबर ने सबको चौंका दिया है। मारिया शारापोवा टेनिस जगत के बेहतरीन खिलाड़ियों में शामिल हैं। इस रशियन खिलाड़ी के प्रशंसक सारी दुनिया में हैं। आइए जानते हैं शारापोवा के बारे में खास 11 बातें... 
 
1. एक बार मारिया शारापोवा ने कहा था कि वे सचिन तेंदुलकर को नहीं जानती। इस पर उनका खूब मजाक उड़ाया गया था। 
 
2. मारिया शारापोवा युनाइटेड नेशंस की गुडविल एंबेसेडर हैं। उन्होंने चेर्नोबयेल (युक्रेन में 1986 में हुआ न्यूक्लियर एंक्सीडेंट) से जुड़े प्रोजेक्ट के लिए ढेर सारा डोनेशन दिया है।  
 
3. मारिया शारापोवा 2005 और 2008 में सबसे अधिक बार सर्च की जाने वाली स्पोर्ट्स पर्सेनिलिटी रहीं। 
 
4. 2011 में मारिया शारापोवा टाइम द्वारा जारी की गई '30 सबसे बेहतरीन महिला टेनिस खिलाड़ी : पिछली, वर्तमान और भविष्य' लिस्ट में शामिल की गईं। 2012 में वह टेनिस चैनल के सबसे बढ़िया 100 खिलाड़ियों में शामिल हुई। 
 
5. मारिया शारापोवा का करियर अधिकतर उनके चोट-ग्रस्त होने से जूझता रहा। इसके बावजूद उन्होंने हर साल 2003 से 2015 तक कम से कम एक सिंगल्स टाइटल जीतने का रिकार्ड बनाया। ऐसा रिकार्ड सिर्फ स्टेफी ग्राफ, मार्टिना नवारातिलोवा, और किर्स एवर्ट के नाम दर्ज है।
 
अगले पेज पर किसके साथ डबल्स पार्टनर मैच खेलना चाहती हैं शारापोवा ... 

6. 1993 में मारिया शारापोवा को मॉस्को के एक टेनिस क्लीनिक में खेलते हुए देखने के बाद, महान खिलाड़ी मार्टिना नवारातिलोवा ने उनके पिता को कहा था कि उनकी बेटी में बहुत टैलेंट भरा है। 
webdunia
 
7. 15 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया ओपन जुनियर टूर्नामेंट के फायनल में पहुंचने वाली शारापोवा, सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बनीं। 
 
8. 2005 के अगस्त में, मारिया शारापोवा पहली रशियन महिला बनीं जिसे नंबर वन रैंकिंग हासिल हुई थी। 
 
9. मारिया शारापोवा के अनुसार उनके ख्वाहिश प्रिंस विलियम, व्लादिमीर पुतिन और क्रिस्चियानों रोनाल्डो के साथ मिक्सड डबल्स पार्टनर खेलने की है। 
 
10. 2007 में, मारिया शारापोवा एफएचएम की सातवें नंबर की मोस्ट एलिजिबल बैचलोरेट बनी (विवाह योग्य युवती)। वह इस लिस्ट में होटल चैन की मालिक अरबपति पेरिस हिल्टन और ब्रिटिश अभिनेत्री कैरा नाइटले से आगे थीं। 
 
11. 35 सिंगल्स टाइटल्स, 5 ग्रांड स्लैम के साथ मारिया शारापोवा एक्टिव प्लेयर्स की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। उनसे आगे सेरेना विलियम्स और वीनस विलियम्स हैं। 
 

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi