चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट : कश्यप और प्रणीत चीन ओपन के दूसरे दौर में, साइना हारीं

बुधवार, 6 नवंबर 2019 (15:43 IST)
फुझू। अनुभवी भारतीय शटलर साइना नेहवाल बुधवार को चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पहले ही दौर में उलटफेर का शिकार हो गईं, लेकिन पुरुष एकल खिलाड़ी पारुपल्ली कश्यप और बी. साई प्रणीत ने जीत के साथ दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया।
 
चाइना ओपन के पहले ही दिन भारत की अन्य ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू भी महिला एकल के पहले ही दौर में हारकर बाहर हो गई थीं। टूर्नामेंट में 8वीं वरीय साइना को चीन की काई यान यान के हाथों मात्र 24 मिनट में 9-21, 12-21 से शिकस्त मिली।
 
मैच के दौरान साइना असहज दिखाई दीं और अंक बटोरने में उन्हें काफी परेशानी हुई। विश्व में 9वें नंबर की साइना की 22वीं रैंक यान यान के खिलाफ यह पहली भिड़ंत थी। हालांकि पुरुष एकल के पहले दौर में साइना के पति और स्टार खिलाड़ी कश्यप ने थाईलैंड के सिथिकोम थामासिन को 43 मिनट में लगातार गेमों में 21-14, 21-3 से हराकर जीत अपने नाम कर ली। कश्यप का अब दूसरे दौर में 7वीं सीड डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन से मुकाबला होगा।
 
प्रणीत ने इंडोनेशिया के टॉमी सुगियार्तो के खिलाफ 52 मिनट तक 3 गेमों के संघर्ष में 15-21, 21-12, 21-10 से जीत अपने नाम की। प्रणीत का अब 3-2 का रिकॉर्ड हो गया है। वे दूसरे दौर में चौथी वरीय डेनमार्क के आंद्रेस एंटोनसेन से भिड़ेंगे।
 
मिश्रित युगल में भी भारत को निराशा हाथ लगी और प्रणव जैरी चोपड़ा तथा एन. सिक्की रेड्डी पहले दौर में ही बाहर हो गए। भारतीय जोड़ी को चीनी ताइपे के चांग ची लिन तथा चेंग ची या के हाथों 14-21, 14-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी।
 
29 साल की साइना ने जनवरी में इंडोनेशिया मास्टर्स जीतने के बाद से काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया है। वे गत माह फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल तक पहुंच सकी थीं जबकि इससे पिछले 3 टूर्नामेंटों में भी वे पहले ही राउंड में बाहर हो गई थीं। वहीं सिंधू विश्व चैंपियन बनने के बाद से लगातार 5 टूर्नामेंटों के शुरुआती दौर में ही बाहर हुई हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख INDVBNG 2ndT20 Match : अपने 100वें मैच में सीरीज बचाने उतरेंगे रोहित शर्मा