Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रजत पदकधारी दीपक पूनिया नंबर एक पहलवान बने, बजरंग ने शीर्ष स्थान गंवाया

webdunia
शुक्रवार, 27 सितम्बर 2019 (17:08 IST)
नई दिल्ली। विश्व चैंपियनशिप के रजत पदकधारी पहलवान दीपक पूनिया अंतरराष्ट्रीय महासंघ (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में 86 किग्रा वर्ग में दुनिया के नंबर 1 पहलवान बन गए लेकिन बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा वर्ग में अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया।
अपनी पहली सीनियर विश्व चैंपियनशिप में दीपक पूनिया ने रजत पदक प्राप्त किया। उन्हें टखने की चोट के कारण फाइनल में ईरान के महान पहलवान हसन याजदानी के खिलाफ हटने की वजह से रजत पदक से संतोष करना पड़ा था। 20 साल के इस भारतीय पहलवान के अब 82 अंक हैं और वे विश्व चैंपियन याजदानी से 4 अंक आगे हैं।
 
इस साल दीपक ने यासर दोगू में रजत और एशियाई चैंपियनशिप व सासारी टूर्नामेंट में कांस्य पदक हासिल किए थे। इस तरह उन्हें लगातार अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला। लेकिन बजरंग विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के बाद दूसरे स्थान पर खिसक गए, हालांकि वे विश्व चैंपियनशिप में शीर्ष पहलवान के तौर पर गए थे।
25 साल के बजरंग के अब 63 अंक हैं। रूस के गाद्जिमुराद राशिदोव ने नूर सुल्तान में विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था जिससे वे 65 किग्रा वर्ग में नंबर 1 पहलवान बन गए हैं। 57 किग्रा वर्ग में विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदकधारी रवि दहिया शीर्ष 5 में पहुंचने में सफल रहे। उनके 39 अंक हैं जिससे वे 5वें स्थान पर हैं जबकि राहुल अवारे कांस्य पदक के बूते दुनिया के दूसरे नंबर के पहलवान बन गए हैं।
 
महिलाओं की रैंकिंग में विनेश फोगाट पिछले हफ्ते के शानदार प्रदर्शन के बूते 53 किग्रा में 4 पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। उन्होंने नूर सुल्तान में कांस्य पदक जीतने के अलावा टोकियो ओलंपिक का कोटा भी हासिल किया था।
 
सीमा बिस्ला 50 किग्रा में 1 पायदान खिसककर तीसरे नंबर पर पहुंच गई हैं जबकि पूजा ढांडा (32) 59 किग्रा में हमवतन मंजू कुमारी (40) से 2 स्थान पीछे 5वें स्थान पर काबिज हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

BCCI के सामने पेश हुए राहुल द्रविड़, COA ने किया बचाव, दिया ये उदाहरण...