Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेरिकी ओपन खिताब जीतने वाले 71 साल में पहले खिलाड़ी बने डोमिनिक थीम

webdunia
सोमवार, 14 सितम्बर 2020 (12:19 IST)
न्यूयॉर्क। ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने 2 सेट गंवाने के बाद 5वें सेट में अभूतपूर्व टाईब्रेकर में अलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर अमेरिकी ओपन पुरुष एकल खिताब जीत लिया और 2 सेट गंवाकर वापसी करने वाले वे 71 साल में पहले खिलाड़ी बन गए।
दर्शकों के बिना आर्थर एशे स्टेडियम में हार की कगार पर पहुंचे थीम ने 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6 से जीत दर्ज की। यह उनका पहला ग्रैंडस्लैम खिताब है। जीत के बाद उन्होंने कहा कि आज शरीर पर विश्वास जीत गया। मैं बहुत खुश हूं।
 
तीसरे चैंपियनशिप अंक पर बैकहैंड पर ज्वेरेव का शॉट जैसे ही बाहर गिरा, थीम ने अपना चेहरा हाथों से ढंक लिया। इसके बाद ज्वेरेव उनकी तरफ आए और सामाजिक दूरी के इस दौर में उन्हें गले लगा लिया। थीम ने अपना सिर ज्वेरेव के कंधे पर रखा, जो पहला ग्रैंडस्लैम जीतने से 2 अंक से चूक गए। थीम ने कहा कि काश! आज 2 विजेता घोषित होते। हम दोनों इसके हकदार थे।
 
इससे पहले 1949 में टेड श्रोडेर को हराकर पांचो गोंजालेस ने जब खिताब जीता था तब उन्होंने भी 2 सेट गंवाने के बाद वापसी की थी। 5वें सेट में टाईब्रेकर इससे पहले नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर के बीच 2019 विम्बलडन फाइनल में खेला गया था जिसमें जोकोविच विजयी रहे थे।

जर्मनी के ज्चेरेव ने कहा कि मैं कुछ गेम और कुछ अंक से चूक गया। जर्मनी के लिए आखिरी बार 90 के दशक में बोरिस बेकर ने पुरुष एकल खिताब जीता था। थीम इससे पहले 3 ग्रैंडस्लैम फाइनल में हार चुके थे जिसमें उनका मुकाबला फेडरर या रफेल नडाल से हुआ था। उन्हें फ्रेंच ओपन 2018 और 2019 फाइनल में नडाल ने और इस साल फरवरी में ऑस्ट्रेलियाई ओपन में जोकोविच ने हराया था।
 
मैच में न तो दर्शकों का शोर था और न ही तेज चिल्लाने की आवाजें। बाहर से हवाई जहाज, ट्रेनों, कार इंजन, हॉर्न और सायरन का शोर सुनाई दे रहा था। यदा-कदा टूर्नामेंट स्टाफ की करतल ध्वनि सुनाई दे रही थी। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ICC T20I में नंबर 1 रैंक बल्लेबाज की IPL फ्रेंचाइजी कर रही फजीहत