भक्ति कुलकर्णी राष्ट्रीय महिला शतरंज चैम्पियनशिप में शीर्ष पर पहुंची

मंगलवार, 23 जुलाई 2019 (18:13 IST)
कराइकुडी (तमिलनाडु)। पूर्व एशियाई चैम्पियन और दूसरी वरीयता प्राप्त भक्ति कुलकर्णी 46वीं राष्ट्रीय महिला शतरंज चैम्पियनशिप के सातवें दौर के बाद मंगलवार को साढ़े 6 अंक के साथ तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई हैं। 
 
शानदार लय में चल रही गोवा की इस खिलाड़ी ने अहम मुकाबले में शीर्ष वरीयता प्राप्त सौम्या स्वामीनाथन को पराजित किया। 
 
एअर इंडिया का प्रतिनिधित्व कर रही भक्ति ने सफेद मोहरों से खेलते हुए 23वीं चाल से सौम्या पर शिकंजा कस दिया। सौम्या ने 39वीं चाल में एक बार फिर बड़ी गलती की और भक्ति ने 40वीं चाल में मुकाबले को अपने नाम कर लिया। 
 
सोमवार को भक्ति के साथ शीर्ष पर काबिज रही दिल्ली की वंतिका अग्रवाल ने काले मोहरों से खेलते हुए आंध्र प्रदेश की प्रत्युशा बोड्डा पर शुरूआत में शिकंजा कस दिया था लेकिन 87 चालों के बाद वह जीत दर्ज करने में नाकाम रही। इस मुकाबले के ड्रा होने के बाद वह 6 अंक के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर है। 
 
इससे पहले छठे दौर में भक्ति ने तीसरी वरीयता प्राप्त दिव्या देशमुख जबकि वंतिका ने छह बार की राष्ट्रीय चैम्पियन एअर इंडिया की विजयलक्ष्मी को शिकस्त दी।सातवें दौर के अन्य अहम मुकाबलों में तमिलनाडु की अंतरराष्ट्रीय मास्टर मिशेल कैथरीना और पीवी नंधिधा का मुकाबला ड्रॉ पर छूटा। 
 
एअर इंडिया की मीनाक्षी सुब्बारमण, पूर्व चैम्पियन स्वाति घाटे को हराकर मिशेल नंधिध और प्रत्युशा के साथ साढ़े पांच अंक के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर पहुंच गई। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख एंडरसन पिंडली में चोट के कारण आयरलैंड के दौहरे से बाहर