Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

13 जुलाई को ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले भारतीय एथलीटों से मिलेंगे PM मोदी

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 12 जुलाई 2021 (13:41 IST)
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों के दल से मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुखातिब होंगे और उन्हें देशवासियों की ओर से अच्छे प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं देंगे।

प्रधानमंत्री की एथलीटों के साथ इस बातचीत को खिलाड़ियों को प्रेरित प्रेरित करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। मोदी ने हाल ही में ओलंपिक जाने वाले भारतीय दल की सुविधा के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की थी। उन्होंने मन की बात कार्यक्रम में कुछ एथलीटों की प्रेरणादायक यात्रा पर भी चर्चा करने के साथ ही देश से आगे आने और पूरे दिल से उनका समर्थन करने का आग्रह किया था।

इस कार्यक्रम के दौरान युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक तथा विधि एवं न्याय मंत्री किरेन रिजिजू भी उपस्थित रहेंगे। रिजिजू पूर्व खेल मंत्री हैं।

देश के कुल 126 एथलीट टोक्यो जा रहे हैं जो 18 खेलों में हिस्सा लेंगे। ओलंपिक खेलों में भारत का यह अब तक का सबसे बड़ा दल है। इस बार भारतीय खिलाड़ी 18 खेलों की 69 प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेगा। यह पहला मौका होगा जब भारत इतनी बड़ी संख्या में विभिन्न खेलों की अलग-अलग प्रतिस्पर्धा में भाग लेगा।

 
इस बार भारतीय खिलाडी कई खेलों में पहली बार हिस्सा ले रहे हैं। भारत की एक तलवारबाज (भवानी देवी) ने ओलंपिक खेलों के लिए पहली बार क्वालीफाई किया है। नेत्रा कुमानन ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली महिला नाविक हैं। साजन प्रकाश और श्रीहरि नटराज तैराकी में 'ए' योग्यता मानक हासिल करके ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के पहले तैराक हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओलंपिक में खिलाड़ियों का समर्थन बढ़ाने के लिए चीयर फॉर इंडिया का स्लोगन शुरू किया है। ओलंपिक का आगाज 23 जुलाई से होगा और 8 अगस्त तक टोक्यो में खेलों की धूम मची रहेगी।

जानकारी के लिए बता दें कि, भारत के 120 से अधिक खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। हालांकि, अभी तक खिलाड़ियों की संख्या की आधिकारिक घोषणा भारतीय ओलंपिक संघ ने नहीं की है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Euro Cup 2020: इट इज़ कमिंग टू रोम, गोलकीपर ने बनाया इटली को चैंपियन