पीवी सिंधू बन सकती हैं दुनिया की नंबर दो खिलाड़ी

सोमवार, 3 अप्रैल 2017 (23:26 IST)
नई दिल्ली। इंडिया ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट में पहली बार खिताब जीतने के अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत की पीवी सिंधू विश्व रैंकिंग में नंबर दो पर पहुंच सकती हैं।
       
ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू ने स्पेन की कैरोलिना मारिन को 21-19, 21-16 से हराकर पहली बार इंडिया ओपन का खिताब अपने नाम किया और मारिन से ओलंपिक फाइनल में मिली हार का बदला भी चुका लिया। 
       
मौजूदा विश्व रैंकिंग में पांचवें नंबर की सिंधू ने इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में हमवतन और आठवीं रैंकिंग की सायना नेहवाल को, सेमीफाइनल में विश्व की चौथे नंबर की खिलाड़ी कोरिया की सुंग जी ह्यून और फाइनल में विश्व की तीसरे नंबर की खिलाड़ी मारिन को पराजित किया।
        
सिंधू के इस समय विश्व रैंकिंग में 71599 अंक हैं जबकि चौथे नंबर की सुंग के 73076, तीसरे नंबर की मारिन के 73814, दूसरे नंबर की जापान की अकाने यामागूची के 73979 और नंबर एक चीनी ताइपे की ताई जू यिंग के 87911 अंक हैं। 
        
भारतीय खिलाड़ी ने 2016 का समापन छठी रैंकिंग और 69399 अंकों के साथ किया था। वह 16 फरवरी को अपनी सर्वश्रेष्ठ पांचवीं रैंकिंग पर पहुंची, लेकिन नौ मार्च को फिर छठे स्थान पर खिसक गईं। सिंधू ने 16 मार्च को पांचवीं रैंकिंग हासिल की और इंडिया ओपन जीतने के बाद यह संभावना व्यक्त की जा रही है कि वह नंबर दो बन सकती हैं। 
        
यदि सिंधू नंबर दो पर पहुंचती हैं तो वह साइना नेहवाल के बाद यह रैंकिंग हासिल करने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी बन जाएंगी। मौजूदा समय में विश्व रैंकिंग में आठवें नंबर पर मौजूद साइना पूर्व नंबर एक रह चुकी हैं। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख टी-20 सीरीज के लिए तिषारा और जयसूर्या की वापसी