Corona virus के कारण टोक्यो ओलंपिक 1 साल के लिए स्थगित

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

मंगलवार, 24 मार्च 2020 (18:37 IST)
टोक्यो। जानलेवा कोरोना वायरस के विश्वव्यापी संक्रमण और कई देशों के द्वारा भाग न लेने के ऐलान के बीच अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) और जापान ओलंपिक समिति ने संयुक्त रूप से फैसला लिया है कि ओलंपिक 2020 (Olympics 2020) खेलों को 1 साल के लिए स्थगित कर दिया जाए। 
 
कोरोना वायरस अब तक दुनियाभर में 17 हजार से ज्यादा लोगों को मौत की नींद सुला चुका है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच ज्यादातर देश व एथलीट चाहते हैं कि दुनिया के सबसे बड़े खेल आयोजन को फिलहाल स्थगित कर दिया जाए लेकिन अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ (IOC) अभी भी इस ऐलान से बचता नजर आ रहा था लेकिन मंगलवार की शाम को उसने इन खेलों को स्थगति करने का फैसला ले लिया।
 
ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि यदि ओलंपिक 2020 जुलाई-अगस्त में तय समय पर हुए तो वे उसमें भाग नहीं लेंगे।

चौतरफा दबाव को देखते हुए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के प्रमुख थामस बाक से टेलीफोन पर बात की और ओलंपिक को 1 साल स्थगित करने पर सहमति बन गई है। 
 
अब ओलंपिक खेलों का आयोजन 2021 में गर्मियों में किया जाएगा।  जापान के शीर्ष नेता आईओसी प्रमुख से बात की तो इस फोन कॉल में टोक्यो के गर्वनर यूरिको कोइके, आयोजन समिति के प्रमुख योशिरो मोरी, ओलंपिक मंत्री सेइको हाशिमोतो भी जुड़े।
webdunia-ad

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख न्यूजीलैंड ओलंपिक संमिति की टोक्यो ओलंपिक स्थगित करने की अपील