स्टार रेसलर साक्षी मलिक को टोक्यो ओलम्पिक में जगह बनाने का भरोसा

मंगलवार, 11 फ़रवरी 2020 (19:28 IST)
नई दिल्ली। ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक बेशक खराब फॉर्म से गुजर रही हैं लेकिन उन्हें पूरी उम्मीद है कि वह टोक्यो ओलम्पिक के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने में कामयाब होंगी। 
 
साक्षी को एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता की घोषणा के साथ टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने का एक और मौका मिला है। प्रतियोगिता इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में 18-23 फरवरी के बीच खेली जाएगी। साक्षी को हाल ही में दो बार विश्व कैडेट चैंपियन रह चुकी सोनम मालिक के हाथों 62 किलोग्राम वर्ग में हार का सामना करना पड़ा जो एशियाई वर्ल्ड ओलम्पिक क्वालीफायर्स का ट्रॉयल था। 
 
ओलम्पिक पदक विजेता ने कहा, मैं उम्मीद करती हूं कि मुझे एक और मौका मिलेगा ट्रॉयल में भाग लेने का, अगर मैं क्वालीफाई कर जाती हूं तो मुझे दो और मौके मिलेंगे जो एशियाई वर्ल्ड ओलम्पिक क्वालीफायर्स और वर्ल्ड ओलम्पिक क्वालीफायर्स है। यह दो मेरे लिए बहुत ही अहम प्रतियोगिताएं हैं। 
 
उन्होंने कहा, मेरी एशियाई प्रतियोगिता के लिए तैयारियां काफी ज़ोर शोर से चल रही है। मेरा उद्देश्य यह है कि मैं हर प्रतियोगिता में अपना सबसे उम्दा प्रदर्शन करूं। मैं अपने तकनीक पर बहुत ध्यान दे रही हूं और अपनी गलतियों को नहीं दोहराना चाहती। 
 
एशियाई प्रतियोगिता में वजन वर्ग में अंतर को लेकर उन्होंने कहा, मैं 65 किलो वर्ग में भाग लेने जा रही हूं जो मेरा स्वाभाविक वर्ग नहीं है। इसीलिए मैं इस वर्ग के पहलवानों के खेल का आकलन कर रही हूं जिससे मैं अपनी तकनीक और रणनीति में बदलाव ला सकूं। 
 
साक्षी ने कहा, कुश्ती में आप काफी खामियां पकड़ सकते हैं, चाहे वो तकनीक, रक्षा या हमलों के तरीके में हो। हमें हर पल चौकस रहना पड़ता है एक भी पल की लापरवाही आपकी जीत को हार में बदल सकती है। हम डिफेन्स में एक पल भी चूके और हमने बाउट गंवा दी। मैं इसी बात पर अधिक ध्यान दे रही हूं। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख ऑस्ट्रेलिया में होने वाले महिला टी20 विश्व कप में अब टीवी अंपायर देखेगा फ्रंट फुट नोबॉल