विंबलडन के रोचक मुकाबले देखने के लिए दर्शकों की लंबी कतारें

मयंक मिश्रा

सोमवार, 1 जुलाई 2019 (19:27 IST)
विंबलडन आज से शुरू हो रहा है, मगर इसे देखने के लिए दर्शकों की लाइन काफी पहले से ही लगना शुरू हो गई थी, आयोजकों के अनुसार वे लाइन के लिए कार्ड 30 जून की सुबह 8 बजे से ही बांटने वाले थे, और यह देखते हुए लगता है की काफी लोग बिना किसी कार्ड के ही लाइन में लगेंगे। लाइन में लगने वालों के लिए मौसम इस साल कुछ मेहरबान नहीं लग रहा है। 
 
यूरोप के पिछले 500 सालों के इतिहास के सबसे गर्म 5 दिन पिछले 10 सालों में ही आए हैं और कल का दिन भी इनमे से एक था, इंग्लैंड का भी हाल कुछ ऐसा ही है।

इतनी गर्मी में घंटों लाइन में लगे रहना दशकों के लिए कितना मुश्किल होगा सोचा जा सकता है, वैसे जिन दर्शकों को आज का टिकट मिलेगा उनकी खुशी और खुशनसीबी और बढ़ी हुई होगी क्योंकि पहले दौर के हिसाब से आज के मैच बेहद टक्कर के लग रहें हैं। 
 
सेंटर कोर्ट पर आज पहला मैच जोकोविच और फिलिप के बीच होना है, फिलिप ने जोकोविच को इस साल इंडियन वेल्स में हराया था। इसके अलावा वे पहले भी जोकोविच को हरा चुकें हैं। पहले राउंड के मैच के हिसाब से यह जोकोविच के लिए काफी मुश्किल मैच है, जिसमें जोकोविच के जीतने की संभावनाएं तो ज्यादा हैं। 
 
मगर मैच 4 सेटों तक जा भी सकता है। इस मैच के बाद ओसाका और युलिआ का मैच है, युलिआ रैंकिंग में 39 नंबर की खिलाडी हैं, और इनसे ओसाका को 2 सेटों में मैच जीतने के लिए बेहद अच्छा खेलना होगा। सेंटर कोर्ट पर कौन खेलेगा यह फैसला सोशल मीडिया से लेकर खिलाडी की रैंकिंग जैसी कई बातों को देखकर लिया जाता है। ऐसे में एडमंड और मुनार के मैच को सेंटर कोर्ट पर दिन के 3 मैच पर करवाने के फैसले से खुद एडमंड भी काफी सरप्राइज्ड थे। 
 
वैसे नई छत के साथ कोर्ट नंबर 1 पर भी काफी टक्कर के मैच हैं, और यहां कल हर मैच में उलटफेर की संभावनाएं काफी हैं। पहले मैच में हालेप के सामने सांसोविच हैं, सांसोविच ने पिछले साल विंबलडन में क्वितोवा को हराया था और चौथे दौर तक पहुंचीं थीं। वहीँ हालेप का फ्रेंच ओपन में हारने के बाद से प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है, वहीँ दूसरे मैच में ज्वेरेव के सामने वेसेली हैं, ज्वेरेव के ग्रैंड स्लैम में प्रदर्शन को यह मैच सुधरने शायद नहीं दे। 
 
कोर्ट नंबर 1 पर दिन के आखिरी मैच में वीनस के सामने 15 साल के कोरी गॉफ हैं, महिलाओं में नई खिलाडियों का प्रदर्शन लगातार बता रहा है की उनका टाइम आ गया है, ऐसे में वीनस का दूसरे दौर में पहुंचना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 17 जुलाई से कटक में होगी राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैंपियनशिप