Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विश्व कुश्ती ट्रायल्स में सरिता ने पूजा ढांडा को हराकर चौंकाया, विनेश, साक्षी की आसान जीत

webdunia
सोमवार, 29 जुलाई 2019 (00:46 IST)
लखनऊ। विनेश फोगाट और साक्षी मलिक कुश्ती विश्व चैम्पियनशिप के लिए रविवार को यहां हुए ट्रायल्स में उम्मीदों के मुताबिक आसानी से जीत दर्ज करने में सफल रहे जबकि पूर्व कांस्य पदक विजेता पूजा ढांडा को सरिता मोर के खिलाफ उलटफेर का शिकार होना पड़ा। 
 
विनेश के 53 किग्रा वर्ग में सिर्फ तीन पहलवान थे, जिससे उन्हें सिर्फ एक मुकाबले में उतरना पड़ा। उन्होंने फाइनल मुकबले में पिंकी के खिलाफ 9-0 की दमदार जीत दर्ज की। 
 
सबसे कड़ा मुकाबला 57 किग्रा वर्ग में था, जहां पूजा के अलावा तेजी से उभरती हुई अंशू मलिक, विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज मंजू और सरिता दावेदारी पेश कर रहीं थी।
 
पूजा ने रानी राणा को मात देने के बाद अंशू को पटखनी देकर फाइनल में जगह बनाई। अंशू ने हालांकि पूजा को कड़ी टक्कर दी और एक समय वह 4-2 से आगे चल रही थी लेकिन अंतिम मिनट में पूजा ने 2 अंक लेकर बराबरी की और फिर जीत दर्ज की। 
 
इस वर्ग में मंजू को भी उलटफेर का सामना करना पड़ा जिसे मानसी ने 4-3 से हरा दिया। मानसी को हालांकि सरिता ने अगले मुकाबले में बाहर का रास्ता दिखा फाइनल में पहुंची।फाइनल में 52वें सेकेंड में सरिता का घुटना चोटिल हो गया लेकिन फिर भी वह पूजा पर भारी पड़ी।
 
एशियाई चैम्पियनशिप (2018) में रजत पदक जीतने वाली सरिता ने अपनी मानसिक मजबूती और दमदार डिफेंस से पूजा को हावी होने का मौका नहीं दिया। 
 
विश्व चैम्पियनशिप का टिकट कटाने के बाद उन्होंने कहा, ‘मैंने उसके खेल के मुताबिक तैयारी की थी। हम दोनों एक-दूसरे के खेल को अच्छे से जानते हैं। मैं रक्षात्मक होकर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही थी ऐसे में आज शुरू से आक्रामक रहना फायदेमंद रहा। पूजा बड़ी खिलाड़ी है और उसके खिलाफ इस नतीजे से मैं खुश हूं।’ 
 
रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक को 62 किग्रा भार वर्ग में अंकिता को पटखनी देने में सिर्फ 58 सेकंड का समय लगा जबकि फाइनल बाउट में उन्होंने एक पीरियड में ही रेशमा मान को शिकस्त दी। दिव्या काकरान ने 68 किग्रा में विश्व चैम्पियनशिप का टिकट कटाया। 
 
उन्होंने पहले नयना को 7-2 और फिर फाइनल में नवजोत कौर को 6-3 से शिकस्त दी। किरण ने 76 किग्रा और सीमा बिस्ला ने 50 किग्रा भार वर्ग में विश्व चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई किया। विश्व चैम्पियनशिप का आयोजन कजाखस्तान में 14 से 22 सिंतबर तक होगा। 
 
यह टूर्नामेंट ओलंपिक क्वालीफाइंग प्रतियोगिता है। गैर ओलंपिक स्पर्धा के 4 भार वर्गों के चयन ट्रायल्स का आयोजन अगस्त के दूसरे सप्ताह में होगा। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

प्रो. कबड्डी लीग में दिल्ली ने हरियाणा को हराकर बनाई 'जीत की हैट्रिक'