Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

LockDown में शेयर बाजार हुआ अप, 1862 अंक उछला सेंसेक्स

webdunia
बुधवार, 25 मार्च 2020 (17:25 IST)
मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज, निजी क्षेत्र के बैंकों और मारुति की अगुवाई में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स बुधवार को 1,862 अंक उछलकर 28,535.78 अंक पर बंद हुआ।
 
निवेशकों ने कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से निपटने के लिए सरकार के प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद में जोरदार लिवाली की।
 
कोरोना वायरस के मद्देनजर देशभर में आने जाने पर 21 दिन की पाबंदी से बाजार में शुरू में उतार-चढ़ाव दिखा पर एशियाई बाजारों से तेजी के संकेतों से स्थानीय कारोबारियों में भी उत्साह बढ़ गया था।
 
वैश्विक बाजारों में तेजी का भी घरेलू बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा। अमेरिका में सरकार और संदद के ऊपरी सदन सीनेट के बीच अमेरिकी अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए 2,000 अरब डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज को लेकर समझौते की घोषणा से वैश्विक बाजारों में तेजी आई।
 
बीएसई सेंसेक्स में कारोबार की शुरुआत में उतार-चढ़ाव देखा गया। पर अंत में यह 1,861.75 अंक यानी 6.98 प्रतिशत मजबूत होकर 28,535.78 अंक पर बंद हुआ।
 
इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 516.80 अंक यानी 6.62 प्रतिशत मजबूत होकर 8,317.85 अंक पर बंद हुआ।
 
सेंसेक्स के शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे लाभ में रही। कंपनी का शेयर 15 प्रतिशत मजबूत हुआ।
 
उसके बाद कोटक बैंक, मारुति, एचडीएफसी बैंक औेर एसडीएफसी, टाइटन, एलएंडटी और एक्सिस बैंक का स्थान रहा। दूसरी तरफ इंडसइंड बैंक, ओएनजीसी, आईटीसी और बजाज ऑटो नुकसान में रहे।
 
आनंद राठी के प्रमुख (इक्विटी रिसर्च) नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि कोरोना संबधी सार्वजनिक पाबंदी की नए सिरे से घोषणा से अनिश्चितता कम हुई है। साथ ही सरकार के प्रोत्साहन उपायों के आश्वासन से निवेशकों की धारणा सुधरी है।
 
उन्होंने कहा कि वायदा एवं विकल्प खंड के अनुबंधों के गुरुवार को समाप्त होने से पहले ‘शॉर्ट कवरिंग’ (सौदों को पूरा करने के लिए खरीदारी) से बाजार में आई यह तेजी चौतरफा रही। बड़ी, मझोली एवं छोटी कंपनियों के शेयरों में भी बढ़त दर्ज की गई।
 
व्हाइट हाउस और सीनेट के बीच अमेरिका पर कोरोनो वायरस महामारी के अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव से निपटने के लिए 2,000 अरब डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज से जुड़े विधेयक पर सहमत होने से वैश्विक बाजारों में तेजी का असर भी घरेलू बाजार पर पड़ा।
 
एशिया के अन्य बाजारों में चीन के शंघाई, हांगकांग, जापान के टोक्यो और दक्षिण कोरिया के सोल बाजार के प्रमुख सूचकांक 8 प्रतिशत तक मजबूत हुए। शुरुआती कारोबार में यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी 4 प्रतिशत तक की तेजी चल रही थी।
 
इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 0.07 प्रतिशत मजबूत होकर 27.17 डॉलर बैरल पर पहुंच गया। घरेलू मुद्रा बाजार गुड़ी पड़वा के अवसर पर बुधवार को बंद है।
 
इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़े के अनुसार देश में कोरोना वायरस संक्रमण मामलों की संख्या बढ़कर 562 पहुंच गई है जबकि मरने वालों की संख्या 10 से कम कर 9 कर दी गई है। दिल्ली में दूसरी मौत में कोरोना वायरस संक्रमण नहीं पाया गया।
 
वहीं दुनिया में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 4,20,000 हो गई है जबकि 18,000 लोगों की मौत हुई है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Corona Virus : लॉकडाउन के दौरान 14 अप्रैल तक बंद रहेंगी रेलगाड़ियां