Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कगीसो रबाड़ा की हैट्रिक ने दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड पर दिलाई 10 रनों से जीत

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 6 नवंबर 2021 (23:21 IST)
शारजाह:दक्षिण अफ्रीका भले ही आज जीत के भी हार गई हो लेकिन इस टी-20 विश्वकप में अविजित रही इंग्लैंड को उसने धूल चटा दी। कगीसो रबाड़ा जो इस टूर्नामेंट और मैच में भी महंगे साबित हो रहे थे अंतिम ओवर में जीरो से हीरो हो गए।

अंतिम ओवर में इंग्लैंड को 14 रनों की दरकार थी और कगीसो रबाड़ा ने क्रिस वोक्स, इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मॉर्गन और फिर क्रिस जॉर्डन को आउट कर के मैच पूरी तरह से इंग्लैंड से छीन लिया।

हालांकि यह जीत दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल में जगह दिलाने में नाकाफी रही क्योंकि इससे पहले ऑस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज को (8 विकेट) बड़े अंतर से हरा चुका था। सेमीफाइनल में जाने के लिए दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड को 131 पर रोकना था जो संभव नहीं था। पहली बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 189 रन बनाए थे।

रैसी वान डेर डुसेन (नाबाद 94) और एडन मारक्रम (नाबाद 52) के शानदार अर्धशतक तथा उनके बीच 52 गेंदों पर 103 रन की अविजित साझेदारी और तेज गेंदबाज कैगिसो रबाड़ा की हैट्रिक की बदौलत इंग्लैंड को टी 20 विश्व कप के ग्रुप एक मुकाबले में शनिवार को 10 रन से हरा दिया लेकिन वह सेमीफाइनल नहीं पहुंच सका। इस ग्रुप से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने पहले और दूसरे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में स्थान बना लिया।

दक्षिण अफ्रीका ने दो विकेट पर 189 रन का बड़ा स्कोर बनाया लेकिन सेमीफाइनल में जाने के लिए उसके गेंदबाजों को इंग्लैंड को 131 रन पर रोकना था , पर ऐसा हो नहीं पाया और इंग्लैंड ने आठ विकेट पर 179 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका के इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बराबर आठ अंक रहे लेकिन नेट रन रेट में दक्षिण अफ्रीका की टीम मात खा गयी और उसे टूर्नामेंट से बाहर हो जाना पड़ा। वान डेर डुसेन को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

प्लेयर ऑफ द मैच बने वान डेर डुसेन ने 60 गेंदों पर नाबाद 94 रन की अपनी आतिशी पारी में पांच चौके और छह छक्के लगाए जबकि मारक्रम ने 25 गेंदों पर अविजित 52 रन में दो चौके और चार छक्के लगाए। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए मात्र 52 गेंदों पर 103 रन की तूफानी अविजित साझेदारी की।

वान डेर डुसेन ने किसी दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज का विश्व कप में सर्वाधिक स्कोर बनाया। ओपनर रीजा हेंड्रिक्स दो रन बनाकर और क्विंटन डिकॉक 27 गेंदों में चार चौकों की मदद से 34 रन बनाकर आउट हुए।इंग्लैंड की तरफ से ऑफ स्पिनर मोईन अली ने 27 रन एक विकेट और लेग स्पिनर आदिल राशिद ने 32 रन पर एक विकेट लिया जबकि इंग्लैंड के सबसे तेज गेंदबाज मार्क वुड ने चार ओवर में 47 रन लुटाये।

लक्ष्य का पीछा करते हुए ओपनर जैसन रॉय 15 गेंदों में चार चौकों की मदद से 20 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए। जोस बटलर ने 15 गेंदों में 26 रन, मोईन अली ने 27 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 37 रन, डेविड मलान ने 26 गेंदों में 33 रन और लियाम लिविंगस्टोन ने 17 गेंदों में एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 28 रन बनाये।

लिविंगस्टोन ने पारी के 16 वें ओवर में रबादा की पहली तीन गेंदों पर छक्के उड़ाए। इंग्लैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिए 14 रन चाहिए थे लेकिन रबादा ने पहली गेंद पर क्रिस वोक्स, दूसरी गेंद पर इयान मोर्गन और तीसरी गेंद पर क्रिस जॉर्डन के विकेट लेकर अपनी हैट्रिक पूरी कर ली। मोर्गन ने 17 रन बनाये। इंग्लैंड लक्ष्य से अंत में दूर रह गया और दक्षिण अफ्रीका ने जीत के साथ विश्व कप में अपना अभियान समाप्त किया। रबादा ने 48 रन पर तीन विकेट लिए जबकि तबरेज शम्सी और ड्वेन प्रिटोरियस को दो-दो विकेट मिले।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

जिसको आउट किया उस को पीछे से लगाया गले, गेल ने बल्ला उठाकर दिए संन्यास के संकेत (वीडियो)