Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

T20I के नंबर 1 ऑलराउंडर को मिली टी-20 विश्वकप में अफगानिस्तान की कप्तानी

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 11 अक्टूबर 2021 (19:29 IST)
काबुल:अफगानिस्तान की संशोधित टी-20 विश्व कप टीम की कप्तानी मोहम्मद नबी को सौंपी गई है। राशिद खान के कप्तानी छोड़ने के फैसले के बाद उन्हें यह जिम्मेदारी दी गइ है।गौरतलब है कि 285 अंको के साथ मोहम्मद नबी आईसीसी टी-20 अंतरराष्ट्रीय के नंबर 1 ऑलराउंडर हैं।

अफगानिस्तान की टी-20 विश्व कप टीम में फेर बदल किए गए हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फरीद अहमद को टीम में शामिल किया गया है। वहीं शापूर जादरान और कैस अहमद के बजाय अब शराफुद्दीन अशरफ और दौलत जादरान को रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर टीम में शामिल किया गया है। उनके अलावा ऑलराउंडर समुल्लाह शिनवारी और तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी को भी रिजर्व खिलाड़ी के रूप में रखा गया है।

शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद भी एक साल के लंबे अंतराल के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) की आचार संहिता के उल्लंघन के लिए उन्हें बीते वर्ष अगस्त में एक साल के लिए बैन कर दिया गया था।

नबी भी वर्षाें बाद कप्तानी संभाल रहे हैं। इससे पहले उन्होंने 2013 और 2015 के बीच कप्तान की भूमिका निभाई थी। नबी को कप्तानी सौंपने की वजह राशिद खान के एेन मौके पर कप्तानी छोड़ना है। राशिद खान ने हाल ही में टीम सिलेक्शन को लेकर एसीबी द्वारा टी-20 विश्व कप के लिए प्रारंभिक टीम की घोषणा के ठीक 20 मिनट बाद कप्तानी छोड़ने की घोषणा की थी।
राशिद ने एक बयान में कहा था, “ एक कप्तान और राष्ट्र के लिए जिम्मेदार व्यक्ति होने के नाते मुझे टीम के चयन का हिस्सा बनने का अधिकार है। विश्व कप के लिए घोषित टीम के लिए चयन समिति और एसीबी ने मेरी राय नहीं ली, इसलिए मैं तुरंत टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने का निर्णय लेता हूं। ”
webdunia

उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान 25 अक्टूबर ग्रुप बी से आने शीर्ष क्वालीफायर के साथ मुकाबले से अपना टी-20 विश्व कप अभियान शुरू करेगा। इसके बाद वह अपने ग्रुप की पाकिस्तान, भारत और न्यूजीलैंड टीम से भिड़ेगा और सेमीफाइनल में जगह पाने की कोशिश करेगा।

गौरतलब है कि पिछले विश्वकप (2016) में अफगानिस्तान ने अच्छा प्रदर्शन किया था। लगभग हर टीम को उसने टक्कर दी थी और आखिरी लीग मैच में वेस्टइंडीज को हराया भी था जिसने अंत में जाकर टी-20 विश्वकप जीता था।

अफगानिस्तान की टीम : मोहम्मद नबी (कप्तान), रहमनुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जजाई, उस्मान घनी, मोहम्मद शहजाद, हशमतुल्लाह शाहीदी, अस्घर अफगान, गुलबदिन नायब, नजिबुल्लाह जादरान, करीम जनत, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, हामिद हसन, फरीद अहमद, नवीन उल हक।

रिजर्व खिलाड़ी: शराफुद्दीन अशरफ, समुल्लाह शिनवारी, दौलत जादरान, फजलहक फारूकी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

एलिमिनेटर: बैंगलोर ने कोलकाता के खिलाफ टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी