Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड को जिताया T20I का भी विश्वकप, पाक से चुकता किया 92 का हिसाब

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 13 नवंबर 2022 (17:37 IST)
संकटमोचक हरफनमौला बेन स्टोक्स (52 नाबाद) के अर्द्धशतक की बदौलत इंग्लैंड ने टी20 विश्व कप 2022 के फाइनल में रविवार को पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर दूसरी बार टी20 विश्व कप खिताब जीत लिया।
इंग्लैंड ने खिताबी मैच में पहले गेंदबाजी करते हुए सैम करेन (12/3) की शानदार गेंदबाजी की मदद से पाकिस्तान को 137 रन पर रोक दिया था। टी20 चैंपियन बनने के लिये जॉस बटलर की टीम के सामने 138 रन का लक्ष्य था, जिसे उन्होंने एक ओवर शेष रहते हुए हासिल कर लिया।
एकदिवसीय विश्व कप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड की जीत के नायक रहे स्टोक्स ने इंग्लैंड को यह यादगार विजय दिलाने के लिये 49 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के के साथ 52 रन बनाये।

इसके साथ ही इंग्लैंड की टीम ने यह भी सुनिश्चित किया कि साल 1992 का वनडे विश्वकप ना दोहराया जाए। टीम ने 30 साल पुरानी हार का भी बदला ले लिया।

इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 45 रन पर तीन विकेट गंवा दिये थे और तब तक मैच पाकिस्तान की पकड़ में था। हैडिंग्ली और लॉर्ड्स के सूरमा स्टोक्स ने एक बार फिर अपनी टीम को संकट से निकालते हुए हैरी ब्रूक (20) के साथ 39 रनों की साझेदारी की, जबकि मोइन अली (19) के साथ 48 रन जोड़े। ब्रूक और मोइन के आउट होने के बाद भी स्टोक्स विकेट पर जमे रहे और उन्होंने 19वें ओवर में मोहम्मद वसीम जूनियर की गेंद पर विजयी रन बनाकर इंग्लैंड को दूसरी बार टी20 विश्व चैंपियन बना दिया।
webdunia

इंग्लैंड ने अपना पहला टी20 विश्व कप 2010 में ऑस्ट्रेलिया को हराकर जीता था। बटलर, पॉल कॉलिंगवुड के बाद इंग्लैंड को टी20 विश्व कप जिताने वाले दूसरे कप्तान बन गए हैं। दूसरी ओर, पाकिस्तान अपना तीसरा फाइनल खेलते हुए दूसरा टी20 विश्व कप खिताब तलाश रही थी, लेकिन बाबर आज़म की टीम हारिस रऊफ (23/2) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बावजूद जीत की दहलीज को पार नहीं कर सकी।

शाहीन अफ़रीदी ने लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को शुरुआती झटका देते हुए पहले ही ओवर में एलेक्स हेल्स को आउट कर दिया। कप्तान जॉस बटलर एक छक्के और तीन चौकों के साथ 26 रन बनाकर अच्छी लय में दिख रहे थे लेकिन हारिस ने उन्हें और फिलिप सॉल्ट को आउट करके इंग्लैंड की मुश्किलें बढ़ा दीं।

इंग्लैंड ने पावरप्ले में तीन विकेट गंवाकर 49 रन बनाए, जिसके बाद बेन स्टोक्स और हैरी ब्रूक 39 रन की साझेदारी करके टीम के लिये जीत को आसान बना रहे थे। पाकिस्तान को छोटे स्कोर की रक्षा करने के लिये विकेट की आवश्यकता थी। शादाब ने हैरी ब्रूक (20) को आउट करके पाकिस्तान को यह सफलता दिलाई, जबकि दूसरे गेंदबाजों ने रनों पर लगाम लगा दी। ब्रूक का कैच पकड़ने के प्रयास में हालांकि शाहीन के घुटने में चोट लग गई और वह कुछ देर के लिये मैदान से बाहर चले गए।
webdunia

इंग्लैंड अगले नौ ओवरों में सिर्फ 38 रन बना सकी और उसे आखिरी पांच ओवरों में 41 रनों की आवश्यकता थी। कप्तान बाबर ने 16वां ओवर शाहीन को दिया, लेकिन वह घुटने की चोट के कारण एक ही गेंद फेंक सके और बाकी पांच गेंदें इफ्तिखार अहमद को फेंकने के लिये दी गईं। स्टोक्स ने इस ओवर में एक चौका और एक छक्का जड़कर मैच की लय बदल दी। मोइन अली ने अगले ओवर में मोहम्मद वसीम को तीन चौके जड़े जिससे मैच ने इंग्लैंड की ओर करवट ले ली।
वसीम ने 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर मोइन को आउट कर दिया, लेकिन स्टोक्स ने इसी ओवर में चौका लगाकर इंग्लैंड की जीत सुनिश्चित की।

इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच खेले गए टी20 विश्व कप 2016 के फाइनल में स्टोक्स अपनी टीम के लिये आखिरी ओवर में 19 रनों की रक्षा नहीं कर सके थे और विंडीज ने खिताब जीत लिया था। स्टोक्स ने इस बार यहां इंग्लैंड को जीत तक पहुंचाकर अपनी चूक दुरुस्त कर ली।
webdunia

इससे पूर्व, इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को बल्लेबाजी के लिये बुलाया और विपक्षी खिलाड़ियों को कभी तेज रफ्तार से रन बनाने का मौका नहीं दिया। सैम करेन ने पांचवें ओवर में मोहम्मद रिज़वान (15) को आउट करके इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई, जबकि मोहम्मद हारिस रन गति बढ़ाने के प्रयास में 12 गेंदों पर आठ रन बनाकर आउट हो गये। कप्तान बाबर आज़म ने 32 रन बनाये लेकिन इसके लिये उन्होंने 28 गेंदें खेलीं। इसके अलावा शान मसूद ने 38 (28) जबकि शादाब खान ने 20(14) रन का योगदान दिया।पाकिस्तान के छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके और टीम ने लगातार विकेट गंवाने के कारण आखिरी पांच ओवरों में सिर्फ 31 रन जोड़े।

इंग्लैंड के लिये करेन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 12 रन देकर तीन विकेट लिये, जिनमें पाकिस्तान के लिये सर्वाधिक रन बनाने वाले शान का विकेट भी शामिल था। इसके अलावा आदिल रशीद ने चार ओवर में 22 रन देकर बाबर सहित दो बल्लेबाजों को आउट किया। क्रिस जॉर्डन ने दो विकेट लिये जबकि बेन स्टोक्स ने एक विकेट अपने नाम किया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर जीता T20 World Cup