Teachers Day 2019 : अपने फेवरेट टीचर को दें ये खास तोहफे

हमारे व्यक्तित्व निर्माण में शिक्षकों के महत्वपूर्ण योगदान को जीवनभर नहीं भूलाया जा सकता। शिक्षक दिवस के खास मौके पर अधिकांश लोग अपने गुरु के प्रति प्रेम और सम्मान प्रकट करने के लिए उन्हें कुछ भेंट करने का सोचते है। लेकिन समस्या यह होती है कि अपने प्यारे शिक्षक के लिए इस दिन क्या करें, उन्हें क्या गिफ्ट दें और कैसे इस दिन को यादगार बनाएं, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ सुझाव -
 
1 उपन्यास, डायरी और पेन : टीचर्स डे के मौके पर आप अपने शिक्षक को उनका पंसदीदा उपन्यास या कोई अच्छी-सी किताब भेंट कर सकते हैं। इसके अलावा डायरी और पेन भी आप दे सकते हैं। पढ़ाई-लिखाई से जुड़ी चीजें शिक्षकों को ज्यादा पसंद आती हैं।

ALSO READ: शिक्षक दिवस पर 400 शब्दों में हिन्दी निबंध
 
2. ग्रीटिंग कार्ड : वैसे तो बाजार में कई तरह के आकर्षक ग्रीटिंग कार्ड मिल रहे हैं। 25 रुपए से लेकर 150 रुपए तक की रेंज में ये आपको आसानी से मिल जाएंगे लेकिन बेहतर होगा कि आप अपने हाथों से ग्रीटिंग कार्ड बनाकर उस पर अपनी भावनाओं को व्यक्त करें। ये कार्ड आपके शिक्षक के लिए हमेशा यादगार रहेगा।
 
4. सजे हैं बाजार : टीचर्स डे पर बाजार में शो पीस, कॉफी मग, टीचर्स डे स्पेशल पेन और ढेरों तरह के उपहार मौजूद हैं। आप उनमें से कोई भी अच्छा-सा गिफ्ट खरीद कर अपने शिक्षक को दे सकते हैं ।
 
5. बुके या फूल : ताजे फूल और ताजे फूलों से बना बुके भी आपके प्यारे शिक्षक के लिए सबसे अच्छा गिफ्ट माना जाता है। आप सुबह-सुबह अपने शिक्षक के पास फूल या बुके लेकर जाएंगे तो उनका दिल खुश हो जाएगा।

ALSO READ: जानिए, 5 सितंबर 'शिक्षक दिवस' के बारे में 10 रोचक जानकारियां
 
6. जरूरत का सामान : आप अपने शिक्षक को छोटे-मोटे घरेलू जरूरत के सामान जैसे कॉफी सेट, टी-सेट, डिनर सेट आदि भी गिफ्ट कर सकते हैं। पर कोई भी उपहार देते वक्त इतना जरूर याद रखें कि आदरभाव के साथ दिया कोई भी उपहार आपके शिक्षक को बहुत पसंद आएगा और वह हमेशा इस दिन को याद रख पाएंगे। कोई भी टीचर आपके उपहार से ज्यादा आपके द्वारा दिए सम्मान से अधिक प्रसन्न होता है इसलिए सबसे पहले अपने टीचर को सम्मान और श्रद्धा का उपहार दीजिए।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख ग्रैंड ओल्ड मैन ऑफ इंडिया के नाम से लोकप्रिय थे दादाभाई नौरोजी