Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Teachers Day : शिक्षक दिवस किस देश में कब मनाया जाता है, चुनींदा देशों की सूची

हमें फॉलो करें webdunia
webdunia

डॉ. छाया मंगल मिश्र

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक विद्वान शिक्षक थे। उन्होंने अपने जीवन के अमूल्य 40 वर्ष एक शिक्षक के रूप में इस देश के भविष्य को संवारने में अपना योगदान दिया। उनका जन्म दिनांक 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव तिरुतनी में हुआ था।

उनके उप राष्ट्रपति बनने के बाद उनके मित्रों और कुछ छात्रों ने उनका जन्मदिन मनाने की इच्छा व्यक्त की। डॉ.  राधाकृष्णन का कहना था कि उनके जन्म दिन को शिक्षक दिवस में रूप में मनाया जाएगा तो उन्हें बहुत गर्व होगा। शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए हर वर्ष उनके जन्म दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।
 
शिक्षक दिवस भारत के साथ अन्य देशों में भी मनाया जाता है। सभी देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है शिक्षक दिवस। भारत में शिक्षक 5 सितंबर को मनाया जाता है। विश्व शिक्षक दिवस दिनांक 5 अक्टूबर को मनाया जाता है
 
विश्व के कुछ देशों में शिक्षकों (गुरुओं) को विशेष सम्मान देने के लिए शिक्षक दिवस का आयोजन किया जाता है। कुछ देशों में छुट्टी रहती है जबकि कुछ देश इस दिन कार्य करते हुए मनाते हैं।
 
ओमान, सीरिया, मिश्र, लीबिया, कतर, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात, यमन, टुनिशिया, जार्डन, सउदी अरब, अल्जीरिया, मोरक्को और अन्य इस्लामी देशों में 28 फरवरी को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।
अर्जेन्टीना-11 सितम्बर
अल्बानिया-7 मार्च
ऑस्ट्रेलिया-अक्टूबर मास का अंतिम शुक्रवार
ब्राज़ील-  5 अक्टूबर
चिली- 16 अक्टूबर
चीन- 10  सितम्बर
चेक गणराज्य-28 मार्च  
इक्वाडोर- 13 अप्रैल
अल साल्वाडोर- 22 जून
हांग कांग- 12 सितम्बर
हंगरी- जून का पहला शनिवार
इंडोनेशिया- 25 नवम्बर
ईरान-2 मई
मलेशिया- 16 मई
मेक्सिको- 15 मई
मंगोलिया- फ़रवरी का पहला सप्ताहांत
पाकिस्तान-5 अक्टूबर 
पेरू- 6 जुलाई
फ़िलीपीन्स- 5 अक्टूबर

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

शिक्षक दिवस पर कविता : ऐसी शिक्षा दीजिए