Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

फवाद मिर्जा की अच्छी शुरुआत, 42 घुड़सवारों में रहे सातवें पायदान पर

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 30 जुलाई 2021 (21:27 IST)
टोक्यो:पहली बार ओलंपिक खेलों में चुनौती पेश कर रहे भारतीय घुड़सवार फवाद मिर्जा ने अच्छी शुरुआत की है और शुक्रवार को इवेंटिंग स्पर्धा में ड्रेसेज दौर के बाद तालिका में वह संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर हैं।
 
फवाद घुड़सवारी (इक्वेस्ट्रियन) इवेंटिंग स्पर्धा में चुनौती पेश कर रहे है जिसमें ‘व्यक्तिगत ड्रेसेज’ चरण के बाद क्रॉस कंट्री और जंपिंग स्पर्धाओं के बाद विजेता का चयन होता है।
 
इवेंटिंग के पहले दिन ड्रेसेज में फवाद और उनके घोड़े ‘सिग्नुर मेदीकोट’ को 28 पेनल्टी अंक मिले। फवाद का समर्थन करने वाली बेंगलुरु की संस्था ‘एंबेसी समूह’ ने बताया कि प्रतियोगिता में 63 घुड़सवार भाग ले रहे जिसमें पहले दिन 42 प्रतियोगियों का खेल पूरा हो गया। इसमें फवाद संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर है।
 
बाकी बचे हुए 21 घुड़सवार शनिवार को ‘व्यक्तिगत ड्रेसेज’को पूरा करेंगे।ब्रिटेन के ओलिवर टाउनएंड 23.60 पेनल्टी अंक के साथ तालिका में शीर्ष पर है।
 
ड्रेसेज को कलात्मक घुड़सवारी माना जाता है जिसमें घुड़सवार और घोड़े को अपनी रचनात्मकता दिखानी होती है। इसमें 20 मीटर गुणा 60 मीटर के आयातकर क्षेत्र में दोनों के तालमेल को अहमियत दी जाती है।फवाद को अब एक अगस्त को क्रॉस कंट्री रेस में भाग लेना है।
गौरतलब है कि टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत के चंद दिन पहले भारतीय घुड़सवार फवाद मिर्जा ने अपना घोड़ा बदलते हुए सेगनुएर मेडिकोट को प्राथमिकता दी थी, जिसके साथ उन्होंने 2018 एशियाई खेलों में दो रजत पदक जीते थे। इससे पहले मिर्जा ने घोषणा की थी कि वह टोक्यो खेलों में ‘दजारा 4’ के साथ उतरेंगे।
 
फवाद ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले तीसरे भारतीय घुड़सवार है। उन से पहले इंद्रजीत लांबा (1996, अटलांटा) और इम्तियाज अनीस (2000, सिडनी) भी ओलंपिक ‘इवेंटिंग’ में देश का प्रतिनिधित्व कर चुके है(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

टोक्यो ओलंपिक में पाकिस्तानी झंडा पकड़ने वाली बैडमिंटन खिलाड़ी को मांगनी पड़ी माफी (वीडियो)