Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ आज से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, आम बजट कल

webdunia
webdunia

विकास सिंह

शुक्रवार, 31 जनवरी 2020 (09:30 IST)
संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। बजट सत्र के दूसरे दिन यानी कल (शनिवार) को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट पेश करेंगी। संसद के बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा चरण 2 मार्च से 3 अप्रैल तक चलेगा। बजट सत्र में मोदी सरकार कई महत्वपूर्ण विधेयक को पेश कर सकती है।
 
राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी शुरुआत- बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का अभिभाषण होगा जिसमें राष्ट्रपति दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति का अभिभाषण सरकार के आने वाले समय में किए जाने वालों कामों का रोडमैप माना जाता है।
 
देश के मौजूदा हालातों के बीच सबकी नजर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर टिकी हुई है। राष्ट्रपति का अभिभाषण एक तरह से मोदी सरकार के आने वाले समय का विजन डॉक्यूमेंट कहा जा सकता है जिसमें सरकार की नीतियों की भी झलक देखने को मिलेगी। राष्ट्रपति सुबह 10.55 बजे संसद भवन पहुंचेंगे, जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा स्पीकर और राज्यसभा के सभापति उनकी अगुवाई करेंगे।
webdunia
 
 
लोकसभा स्पीकर की अपील- बजट सत्र को शांतिपूर्ण चलाने के लिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सर्वदलीय बैठक में सदन की कार्यवाही सुचारु रूप से चलाने के लिए सभी दलों से सहयोग देने की अपील की है। बैठक के बाद लोकसभा स्पीकर ने ट्वीट किया कि सभी दलों के नेताओं ने सदन के भीतर जनहित में ज्यादा से ज्यादा विधायी कामकाज किए जाने को लेकर आश्वस्त किया है।
 
शनिवार को पेश होगा आम बजट- बजट सत्र के दूसरे दिन यानी कल शनिवार को संसद में आम बजट पेश होगा। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण संसद में मोदी 2.0 सरकार के कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करेंगी। आर्थिक मोर्चों पर कई तरह की चुनौतियों से जूझ रहे देश को वित्तमंत्री के बजट से बड़ी उम्मीदें हैं। वित्तमंत्री अपने बजट भाषण में अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए बड़े ऐलानों का बूस्टर दे सकती हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

भाजपा नेता संगीत सोम बोले, शरजील इमाम जैसों को चौराहे पर खड़ा कर गोली मारो