Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

US Election : चुनाव में जीत की खबरों को डोनाल्ड ट्रंप ने किया खारिज

webdunia
मंगलवार, 3 नवंबर 2020 (01:02 IST)
फेटविल (अमेरिका)। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को उन खबरों को खारिज किया कि वह मंगलवार को राष्ट्रपति चुनाव संपन्न होने से पहले ही जीत की घोषणा करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने संकेत दिया कि वह मतदान संबंधी उच्चतम न्यायालय के एक फैसले के संबंध में चुनाव होते ही कानूनी लड़ाई की तैयारी कर रहे हैं।

इस तरह की खबरें सामने आ रही थीं कि ट्रंप चुनाव वाली रात समय से पहले चुनावी विजय का ऐलान कर सकते हैं। इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने नॉर्थ कैरोलाइना के शारलोट हवाईअड्डे पर कहा, नहीं, यह गलत खबर है।उसी समय उन्होंने यह संकेत भी दिया कि उनकी टीम मतदान संबंधी उच्चतम न्यायालय के एक फैसले के संबंध में चुनाव होते ही कानूनी लड़ाई की तैयारी कर रही है।

ट्रंप ने कहा, मेरा मानना है कि यह खतरनाक बात है कि किसी चुनाव के बाद मतपत्र एकत्रित किए जा सकें। मुझे लगता है कि यहखतरनाक बात है कि जब लोगों या राज्यों को चुनाव संपन्न होने के बाद लंबे समय तक मतपत्रों को जमा करने की इजाजत हो।

उन्होंने अनेक मतदान क्षेत्रों में चुनाव के बाद मतपत्र प्राप्त किए जाने की अनुमति देने के उच्चतम न्यायालय के फैसले की आलोचना करते हुए कहा, हम चुनाव होते ही उसी रात अपने वकीलों के साथ तैयार होंगे।ट्रंप ने कहा, मुझे लगता है कि इससे एक बड़ा खतरा है। इससे बड़े स्तर पर फर्जीवाड़ा हो सकता है तथा इसका दुरुपयोग हो सकता है।

यह खतरनाक बात है कि हम कंप्यूटर के आधुनिक जमाने में भी चुनाव वाली रात ही परिणाम नहीं जान सकते।ट्रंप डाक के जरिए होने वाले मतदान में व्यापक फर्जीवाड़े का बार-बार दावा करते रहे हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि वह चुनाव में बेहतर कर रहे हैं और उनकी रैलियों में भारी भीड़ उमड़ रही है।

उन्होंने कहा, हम बहुत अच्छा कर रहे हैं। फ्लोरिडा में बहुत अच्छा प्रदर्शन है। ओहायो, जैसा कि आपने सुना होगा, हम बहुत अच्छा कर रहे हैं। मेरा मानना है कि ओहायो में हम चार साल पहले की स्थिति से काफी आगे हैं जब हम आठ प्रतिशत अधिक मतों से जीते थे। यदि आप नॉर्थ कैरोलिना को देखें, तो हम बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।
चुनाव सर्वेक्षणों में कहा गया है जिन महत्वपूर्ण राज्यों में मतदाता पहले ही मतदान कर चुके हैं, वहां डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो. बिडेन आगे हैं, जबकि जहां अभी मतदान होना है, वहां ट्रंप को महत्वपूर्ण बढ़त मिलने जा रही है।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अभिनेता आमिर खान की बेटी का बड़ा खुलासा, 14 वर्ष उम्र में मेरा यौन उत्पीड़न हुआ था