Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

1 जुलाई से बदल जाएंगे बैंकिंग, टीडीएस, लर्निंग लाइसेंस के कई नियम, आप पर पड़ेगा सीधा असर

webdunia
बुधवार, 30 जून 2021 (08:54 IST)
1 जुलाई से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने वाला है जिनका आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। इनमें कई नियम आपकी जिंदगी को आसान करेंगे तो कई नियमों से परेशानियां बढ़ जाएंगी। आइए जानते हैं वे नियम।

 
एलपीजी की कीमतों में बदलाव : हर महीने की 1 तारीख को केंद्र सरकार एलपीजी सिलेंडर की कीमत का ऐलान होता है। पिछले महीने सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 122 रुपए कटौती की गई थी। इस बार भी 1 जुलाई से गैस की कीमतों में बदलाव की पूरी संभावना है, क्योंकि कच्चे तेल में उतार-चढ़ाव जारी है।

 
SBI के ग्राहकों को लगेगा झटका : अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो 1 जुलाई से नकदी निकालना महंगा पड़ेगा। चेक के प्रयोग के लिए भी अधिक पैसे देने होंगे। एसबीआई 1 जुलाई से नियम में बदलाव करने जा रहा है। अब बैंक से 4 बार से ज्यादा पैसा निकालने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा। इसमें बैंक के एटीएम भी शामिल हैं। 4 बार पैसा निकालने के बाद प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर आपको 15 रुपए और जीएसटी जोड़कर चार्ज देना होगा। सभी नए सर्विस चार्ज बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों पर लागू होंगे। इन खाताधारकों को 10 चेक लेने पर 40 रुपए प्लस जीएसटी चार्ज लगेगा।

लर्निंग लाइसेंस में सुविधा : लर्निंग लाइसेंस में आपको सुविधा मिलने जा रही है। अब आपको लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ जाने की आवश्यकता नहीं होगी। ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ही घर से ही टेस्ट भी दिया जा सकेगा। टेस्ट में पास होने के बाद लर्निंग लाइसेंस आपके घर पहुंच जाएगा। हालांकि स्थायी लाइसेंस के लिए ट्रैक पर वाहन चलाकर दिखाना होगा। जुलाई से कई राज्यों में यह नई व्यवस्था लागू हो रही है।
 
छोटी बचत पर ब्याज का फैसला : छोटी बचत योजनाओं जैसे पीपीएफ, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स या फिर सुकन्या समृद्धि में निवेश किया है तो सरकार ब्याज दर में कटौती कर सकती है। खबरों के अनुसार छोटी बचत योजनाओं पर बैंकों के मुकाबले अधिक ब्याज से दिक्कतें खड़ी हो रही हैं। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। 
 
बढ़ सकती हैं गाड़ियों की कीमतें : अगर आप गाड़ियां खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको ज्यादा दाम चुकाने पड़ सकते हैं। स्टील, प्लास्टिक और एल्युमीनियम के दामों में उछाल के बाद वाहन कंपनियां गाड़ियों के दाम अगले महीने से बढ़ाने जा रही हैं। मारुति ने भी अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने की घोषणा कर दी है। हीरो मोटरकॉर्प ने भी 1 जुलाई से दामों को बढ़ाने का निर्णय लिया है।
 
ज्यादा कटेगा टीडीएस और टीसीएस : आयकर विभाग द्वारा रिटर्न नहीं भरने वालों से 1 जुलाई से ज्यादा टीडीएस, टीसीएस वसूलने की तैयारी है। यह नियम उन आयकरदाताओं पर लागू होगा जिनका सालाना टीडीएस 50,000 रुपए या इससे ज्यादा होता है। इंकम टैक्स रिटर्न नहीं दाखिल करने वालों के लिए लागू दर से अधिक पर टैक्स डिडक्शन का प्रावधान है। न्यूनतम 5 प्रतिशत या संबंधित सेक्शन में दिए गए रेट्स का दोगुना में से जो भी अधिक हो, वह रेट होगा।
 
ज्वेलरी की होगी अलग पहचान : जिस तरह देश के सभी नागरिकों की पहचान आधार कार्ड में यूआईडी के जरिए की गई है, ठीक उसी तरह सरकार 1 जुलाई से ज्वेलरी के हर नग की विशिष्ट पहचान (यूआईडी) अनिवार्य बनाने जा रही है। गहने चोरी हो जाएं या गुमने पर असली मालिक की पहचान आसानी होगी।
 
इन बैंकों का बदल जाएगा आईएफएससी कोड : 1 जुलाई से केनरा बैंक में विलय हो चुके सिंडीकेट बैंक का आईएफएससी कोड बदल जाएगा। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन या लेनदेन के लिए इस कोड की आवश्यकता होती है। बिना आईएफएससी कोड के आप NEFT, RTGS जैसे लेन-देन नहीं कर पाएंगे। 1 जुलाई से इन ग्राहकों के लिए नया आईएफएससी कोड ही मान्य होगा। सिंडीकेट बैंक के ग्राहक पुराने कोड से कोई लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दुष्कर्म के आरोपी के लिए पंचायत का अजीबोगरीब फैसला, 5 चप्पल के साथ लगाया 50,000 रुपए का जुर्माना