Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

1 जून से हो रहे बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

webdunia
सोमवार, 31 मई 2021 (10:30 IST)
नई दिल्ली। 1 जून 2021 से कोरोना काल में पाबंदियों में ढील के साथ ही कई बैंकिंग और अन्य नियमों में बदलाव होने जा रहा है जिनका आपकी रोजमर्रा की जिदंगी पर खास असर होने वाला है, जानिए कौन से हैं वे बदलाव...
 
पाबंदियों में ढील : दिल्ली, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में पाबंदियों में ढील देने का फैसला किया है। कोरोना कर्फ्यू के दौरान आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे आम आदमी को इससे बड़ी राहत मिलेगी। इसे अनलॉक की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है।
 
इनकम टैक्स ई-फाइलिंग की साइट बंद : 1 जून इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ई-फाइलिंग पोर्टल बंद हो जाएगा। 7 जून को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा। ITR भरने के लिए 7 जून 2021 से आपको http://INCOMETAX.GOV.IN पर जाना होगा। आयकर विभाग के अनुसार इसे मोबाइल के जरिए इस्तेमाल करना आसान होगा और इस पर पहले से भरे आयकर विवरण आईटीआर आयकर फॉर्म और सरल सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
webdunia
रसोई गैस के दाम : तेल कंपनियां आम तौर पर हर माह रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं। 1 जून से रसोई गैस सिलेंडर के रेट में भी बदलाव हो सकता है। फिलहाल दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 809 रुपए है। हालांकि जरूरी नहीं कि 1 जून को ही नई कीमतें जारी हों।
 
बैंक ऑफ बड़ौदा में पॉजिटिव पे सिस्टम : बैंक ऑफ बड़ौदा 1 जून से अपने ग्राहकों के लिए चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है। बैंक ने ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन अनिवार्य किया है। अब ग्राहकों को 2 लाख रुपए या इससे ज्यादा के चेक जारी करने पर पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को रिकन्फर्म करना होगा।
webdunia
स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की ब्याज दर : PPF, NSC और सुकन्या समृद्धि जैसी स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की ब्याज दरों में भी इस माह बदलाव हो सकता है। सरकार हर तीन महीने पर स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की नई ब्‍याज दरें लागू करती है। हालंकि कई बार पुरानी ब्‍याज दरें ही रिवाइज कर दी जाती हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

India coronavirus update : 12 हफ्ते बाद गिरे मौत के आंकड़े, संक्रमण मामलों की रफ्तार भी घटी