Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दिवाली तक आपके खाते में आ सकता EPFO का ब्याज, ऐसे करें चेक

webdunia
सोमवार, 12 अक्टूबर 2020 (12:18 IST)
नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) वित्त वर्ष 2019-20 के 8.5 प्रतिशत ब्याज की पहली किस्त इस दिवाली तक अपने कर्मचारियों के खातों में डाल देगा। EPFO के सेंट्रल बोर्ड ने सितंबर में कहा था कि 31 मार्च 2020 को खत्म हुए वित्त वर्ष के लिए ब्याज का भुगतान इस साल के अंत तक कर दिया जाएगा।
खबरों के अनुसार EPFO पहली किस्त के तहत 8.15 प्रतिशत का ब्याज और बाद में बाकी 0.35 प्रतिशत का ब्याज अपने सब्सक्राइबर्स को दिसंबर तक देगा। श्रम मंत्रालय का कहना है कि 8.50 प्रतिशत के ब्याज में से 8.15 प्रतिशत कर्ज से होने वाली कमाई से आएगा जबकि 0.35 प्रतिशत की रकम ETF की बिक्री के जरिए जुटाई जाएगी। आपके पीएफ खाते में ब्याज आया है या नहीं, यह आप घर बैठे आसानी से चेक कर सकते हैं।
1. SMS से बैलेंस जानने का तरीका : यह बेहद आसान प्रक्रिया है। आपको सिर्फ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN ENG मैसेज लिखकर 7738-299-899 पर भेजना होगा। यहां ENG का मतलब भाषा से है, जैसे आपको जानकारी ENGLISH में चाहिए तो पहले 3 लेटर ENG लिखें, HINDI में चाहिए तो पहले 3 लेटर HIN लिखें और भेज दें। मैसेज की सुविधा इंग्लिश, हिन्दी के साथ-साथ पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषाओं में भी मिलती है।
 
2. उमंग ऐप से कर सकते हैं चेक : मोबाइल फोन में UMANG App डाउनलोड करें। फिर EPFO पर क्लिक करें। Employee-centric services पर जाएं। यहां 'View Passbook' पर क्लिक करें। अपना UAN नंबर और OTP नंबर भरें। इसके आपका पीएफ बैलेंस आ जाएगा।
 
3. वेबसाइट से पता कर सकते हैं पीएफ का बैलेंस : EPFO की वेबसाइट epfindia.gov.in पर ई-पासबुक पर क्लिक करें। एक नया पेज passbook.epfindia.gov.in खुलेगा। यहां अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरें। एक नया पेज आएगा, यहां मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा। यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

भारत में 1 दिन करीब 10 लाख Corona टेस्ट