Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अपना Phone चोरी होने से कैसे बचाएं? Phone की ये 5 settings हैं ज़रूरी

हमें फॉलो करें Phone lost setting
Phone Lost Setting
'सारा दिन फोन में घुसा रहता है' ऐसे ताने हम रोज़ अपने पेरेंट्स से सुनते हैं। पेरेंट्स की बात भी सही है क्योंकि हम अपना सारा वक़्त फोन पर ही गुज़ारते हैं। कई लोगों के लिए फोन के बिना एक दिन भी रहना बहुत मुश्किल है। बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ हमारे अधिकतर काम फोन पर ही होते हैं। साथ ही फोन चोरी के केस भी काफी तेज़ी से बढ़ रहे हैं। भारत में ऐसे कई मार्किट हैं जहां चोरी किए हुए फ़ोन बेचे जाते हैं। इस एडवांस टेक्नोलॉजी के ज़माने में आपको भी अपने फोन में कुछ एडवांस सेटिंग करने की ज़रूरत है। इन सेटिंग से आप चोरी के खतरे को कम कर सकते हैं। साथ ही अगर आपका फोन चोरी या गुम गया है तो आप आसानी से अपने फोन को ढूंढ सकते हैं। चलिए जानते हैं कुछ ज़रूरी टिप्स के बारे में.....

1. पासवर्ड सेट करें : अधिकतर लोग अपने फोन में पासवर्ड सेट करते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जिनके फोन में पासवर्ड नहीं होता है। अपने फोन में से ज़रूरी सुचना को बचाने के लिए आप पिन सेट करें। साथ ही अपने फिंगर प्रिंट और फेसलॉक को सेट करके रखें। फोन से फिंगरप्रिंट और फेसलॉक स्कैम के ज़रिए खोलना आसान होता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप हमेशा अपने फोन में पिन रखें। साथ ही UPI व्हाट्सएप, ईमेल जैसे एप पर भी एप लॉक(app lock) लगाएं।
webdunia
ALSO READ: Kissan GPT : ये AI tool बना है भारतीय किसानों के लिए

2. Find My Phone इनेबल करें : आप अपने फोन में ‘Find My Device’ का विकल्प ऑन करके रखें। इस विकल्प के ज़रिए आपके फोन में GPS से लोकेशन ट्रेस की जाएगी। लोकेशन ट्रेस करने के लिए आपका फ़ोन और इंटरनेट कनेक्शन ऑन होना चाहिए। हालांकि बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी आपके फोन की लास्ट लोकेशन दिखाई जाएगी जब भी आपका फोन स्विच ऑन होगा। ये ऑप्शन के ज़रिए आप लोकेशन किसी होटल या फेमस लोकेशन के पास देख सकते हैं।

3. अपने फोटो और कॉन्टैक्ट को बैकअप रखें : फोन चोरी या गुमने के बाद हमें सबसे ज़्यादा दुख अपने फोटो और कॉन्टैक्ट(contact) के लिए ही होता है। आप अपने फोटो को हमेशा बैकअप(backup) करके रखें। बैकअप के लिए आप गूगल ड्राइव, गूगल फोटोज या आपके फोन के अकाउंट में फोटो रख सकते हैं। साथ ही अपने कॉन्टैक्ट नंबर, सिम कार्ड या फोन में सेव न करें। हमेशा अपने कॉन्टैक्ट गूगल अकाउंट या जीमेल अकाउंट में ही सेव करें।

4. फोन का यूनिक ID नंबर लिखकर रखें : आपके फोन का एक यूनिक ID नंबर(unique ID number) होता है। ये नंबर आपकी डिवाइस में ही सेव रहता है। जब आप फ़ोन चोरी या गुम हो जाने की शिकायत डालेंगे तो आपसे ये यूनिक ID नंबर पूछा जाएगा। आप अपने फोन में *#06# ये नंबर डायल करके अपने फोन का IMEI or MEID नंबर जान सकते हैं।

5. नोट रखें : अगर आपका फोन किसी भले और ईमानदार इंसान के हाथों में चला गया तो वो नोट के ज़रिए आपका पता लगा सकता है। हमेशा अपने फोन में एक नोट रखें जिसमें आपका पता, दूसरे सदस्य का फोन नंबर, आपका पूरा नाम लिखा हो। आप अपने फोन कवर के पीछे नोट रख सकते हैं। साथ ही आप अपने स्क्रीन वॉलपेपर पर नोट सेट कर सकते हैं। आपके गूगल अकाउंट पर भी अपनी सुचना को सेव करके रखें।

फोन चोरी या गुम जाए तो क्या करें?
  • अगर आपका फोन चोरी या गुम हो जाता है तो आपको सबसे पहले अपने सभी अकाउंट के पासवर्ड को चेंज करना है।
  • इसके बाद 'log out from all device' का विकल्प सेलेक्ट करके सभी डिवाइस से अपना अकाउंट हटाना है।
  • अपने सर्विस प्रोवाइडर या सिम के कस्टमर केयर पर फोन चोरी या गुमने की सुचना दें जिससे वो सभी सर्विसेज बंद कर दें।
  • फोन गुमने या चोरी होने की सुचना पुलिस को दें ताकि वो फोन की लोकेशन ट्रेस कर आपका फोन ढूंढ सकें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

नवी मुंबई में 524 इमारतें खतरनाक घोषित, नगर निकाय ने दिए खाली करने के निर्देश