Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमिताभ बच्चन बैंक ग्राहकों को धोखेबाजों से बचाने के लिए करेंगे जागरूक, RBI के अभियान से जुड़े

webdunia
रविवार, 27 सितम्बर 2020 (19:51 IST)
मुंबई। बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) अब बैंक ग्राहकों को धोखेबाजों से बचने के लिए जागरूक करते दिखाई देंगे। भारतीय रिजर्व  (Reserve Bank of India) बैंक ने अपने ग्राहक जागरूकता अभियान के लिए ‘बिग बी’ की सेवाएं ली हैं।
रिजर्व बैंक की सार्वजनिक जागरूकता पहल के तहत केंद्रीय बैंक ग्राहकों को सुरक्षित तरीके से लेन-देन के बारे में बताता है। ग्राहकों को बताया जाता है कि लेन-देन करते समय उन्हें क्या करना चाहिए और किससे बचना चाहिए।
 
अपने मुख्य ट्विटर हैंडल के अलावा रिजर्व बैंक का एक और ट्विटर खाता ‘आरबीआई से’ है। बिग बी ने रविवार को इस पर एक संदेश डाला है। इसमें वे कहते दिख रहे हैं कि जागरूक होने के लिए एक पाई खर्च करने की जरूरत नहीं है, लेकिन जानकारी के अभाव में आपको अपनी मेहनत की कमाई गंवानी पड़ सकती है।
नियामक पिछले एक साल से अधिक अंग्रेजी और हिन्दी के अलावा विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में यह अभियान चला रहा है, जिससे अधिकतम लोगों तक पहुंचा जा सके। वे इन संदेशों को बार-बार दोहराता है जिससे लोग अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों को भूलें नहीं। रिजर्व बैंक ने अप्रैल की शुरुआत में इसी नाम से फेसबुक पेज शुरू किया था।
 
बच्चन ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान डिजिटल बैंकिंग का प्रचार किया था। इसमें वे लोगों से यह कहते दिखे थे कि वे डिजिटल भुगतान अपनाएं और सुरक्षित रहें। ट्विटर पर रिजर्व बैंक सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक है। उसने फॉलोअर्स की संख्या के मामले में अमेरिका के फेडरल रिजर्व और यूरोपीय केंद्रीय बैंक को पीछे छोड़ दिया है।
ट्विटर पर रिजर्व बैंक के फॉलोअर्स की संख्या 9.66 लाख है, वहीं फेडरल रिजर्व के फॉलोअर्स की संख्या 6.64 लाख और योरपीय केंद्रीय बैंक के फॉलोअर्स की संख्या 5.81 लाख है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

विपक्ष और किसानों के विरोध के बीच कानून में बदले तीनों कृषि विधेयक, राष्ट्रपति ने लगाई मुहर